राहत: बढ़ी दर पर मिलेगी भरपाई , किसानों को मुआवजा देने 3 दिन में जानकारी भेजने के निर्देश

बढ़ी दर पर मिलेगी भरपाई , किसानों को मुआवजा देने 3 दिन में जानकारी भेजने के निर्देश
विभागीय आयुक्त विजयलक्ष्मी बिदरी ने भू-राजस्व वसूली का लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विभागीय आयुक्त विजयलक्ष्मी बिदरी ने विभाग के सभी जिलों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि सहित प्राकृतिक आपदाओं से कृषि फसलों को हुए नुकसान की बढ़ी दर पर भरपाई के लिए अगले तीन दिनों में जानकारी भेजने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने भू-राजस्व वसूली के लक्ष्य को पूरा करने के साथ-साथ रेत डिपो को चालू करने का भी निर्देश दिया।

नए सिरे से जानकारी मांगी : राज्य में 26 से 28 नवंबर 2023 एवं उसके बाद बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि सहित प्राकृतिक आपदाओं के कारण प्रभावित किसानों की फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए एक सरकारी पत्र प्राप्त हुआ। इसी प्रकार नागपुर विभाग के सभी जिलों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कुल 55157.43 हेक्टेयर प्रभावित क्षेत्र के लिए 7464.851 लाख की मांग रिपोर्ट प्रस्तुत की गई थी। 19 दिसंबर 2023 को हुई कैबिनेट बैठक में प्रभावित किसानों को राज्य आपदा प्रतिसाद निधि के मानदंडों से परे अतिरिक्त सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया। इसके मुताबिक 1 जनवरी 2024 को जीआर जारी किया गया। श्रीमती बिदरी ने विभाग के सभी जिलों को 19 जनवरी तक नए सिरे से जानकारी भेजने का निर्देश दिया।

राजस्व वसूली पर जोर : बैठक में भू-राजस्व वसूली के संबंध में जानकारी ली गयी। उन्होंने भू-राजस्व एवं गौण खनिज के माध्यम से विभाग द्वारा निर्धारित 825 करोड़ के लक्ष्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए। कहा कि राजस्व विभाग की प्रणालियों को इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए सख्ती से काम करना चाहिए और जिलाधीश से लेकर पटवारी तक संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों की गोपनीय रिपोर्ट में उद्देश्य की उपलब्धि को ध्यान में रखा जाएगा।

रेत डिपो के लिए सलाह : राज्य सरकार ने पिछले साल रेत नीति की घोषणा की थी। विभाग के सभी जिलों में रेत डिपो के संचालन के लिए राज्य सरकार की पर्यावरण मंजूरी अंतिम चरण में है। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि सभी जिलों को रेत डिपो के स्थान पर लहराते पुल का निर्माण करने के साथ-साथ उच्च न्यायालय के आदेश का पालन करते हुए 26 जनवरी से रेत डिपो क्रियान्वित करना चाहिए। ई-चावड़ी सॉफ्टवेयर में निर्देशित 21 ग्रामों के नमूनों का शत-प्रतिशत पंजीयन पूर्ण कर विभाग के 8696 ग्रामों में वसूली का लक्ष्य प्राप्त करने के भी निर्देश दिए।

समीक्षा बैठक में उपस्थित : श्रीमती बिदरी की अध्यक्षता में विभिन्न विषयों पर समीक्षा बैठक हुई। गोंदिया के जिलाधीश चिन्मय गोतमारे और भंडारा के जिलाधीश योगेश कुंभेजकर वीसी के माध्यम से उपस्थित थे। इस अवसर पर उपायुक्त दीपाली मोतियेले, अतिरिक्त जिलाधीश आशा पठान (नागपुर), श्रीकांत देशपांडे (चंद्रपुर), नरेंद्र फुलझेले (वर्धा), धनजी पाटिल (गड़चिरोली) उपस्थित थे।

Created On :   17 Jan 2024 7:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story