नागपुर: तालमेल के अभाव में नहीं मिल रही यात्रियों को टैक्सी सुविधा, शुरू नहीं हो सकी सेवा

तालमेल के अभाव में नहीं मिल रही यात्रियों को टैक्सी सुविधा, शुरू नहीं हो सकी सेवा
  • ठेकेदार को किराये पर अतिरिक्त 50 रुपए नहीं मिलना मुख्य कारण
  • सुविधा देने के लिए हाल ही में टैक्सी स्टैंड का शुभारंभ किया था

डिजिटल डेस्क, नागपुर. नागपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को सुविधा देने के लिए हाल ही में टैक्सी स्टैंड का शुभारंभ किया था। जिसकी शुरूआत डीआरएम के हाथों फीता काटकर की थी। लेकिन आज तक यह यात्री सेवा के लिए शुरू नहीं हो सकी है। जिसका मुख्य कारण रेल प्रशासन व ठेकेदार के बीच में तालमेल का अभाव बना है। ठेकेदार को किराये पर अतिरिक्त 50 रुपये नहीं मिलने के कारण यह सारी स्थिति पैदा हो रही है। रेलवे स्टेशन पर लंबे समय से टैक्सी की सुविधा नहीं है। एप बेस टैक्सियों को स्टेशन परिसर में ऑटो चालक नहीं आने देते हैं। ऐसे में यात्रियों को लगेज लेकर स्टेशन के बाहर जाकर टैक्सियां बुक करनी पड़ती हैं। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यहां 5 टैक्सियों के लिए टेंडर प्रक्रिया निकाली थी। जिसे एक ठेकेदार द्वारा हासिल किया था।

शर्त यह थी, कि प्रति टैक्सी किराये पर 50 रुपये अतिरिक्त ठेकेदार को मिलेंगे। लेकिन व्यवस्था शुरू होकर अभी तक यात्रियों को स्टेशन से टैक्सी नसीब नहीं हुई है। जिसका मुख्य कारण ठेकेदार को मिलनेवाले अतिरिक्त 50 रुपये लेने की अनुमति टैक्सी कंपनी ने किराये में नहीं दी है। वहीं रेलवे प्रशासन की ओर से ऑफलाइन 50 रुपये लेने से मना किया है। ऐसे में अब लाखों रुपये भरने के बाद भी ठेकेदार को कमाई के नाम पर एक रुपया भी नहीं मिल रहा है। जिससे यह टैक्सी बंद पड़ी हैं। हाल ही में आए मध्य रेलवे के महाप्रबंधक को इसकी जानकारी निवेदन के माध्यम से दी गई है।

अनुबंध करना जरूरी था

अनिल गवले, पीआरओ, मध्य रेलवे नागपुर मंडल के मुताबिक रेलवे की ओर से ऑफलाइन 50 रुपये लेने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। निजी ठेकेदार द्वारा पहले ही संबंधित टैक्सी कंपनी से अनुबंध करना जरूरी था। आपको बता दें नागपुर जंक्शन (स्टेशन कोड: NGP) भारतीय राज्य महाराष्ट्र के नागपुर शहर में स्थित एक रेलवे स्टेशन है। यह हावड़ा-मुंबई और नई दिल्ली-चेन्नई मुख्य रेलमार्गो के जंक्शन पर स्थित है। यह मध्य रेलवे ज़ोन के अन्तर्गत नागपुर मरे रेलवे मंडल द्वारा संचालित किया जाता है। यहां बड़ी संख्या में यात्रियों का आनाजाना लगा रहता है।


Created On :   5 Feb 2024 11:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story