रेलवे: नागपुर-इटारसी तीसरी लाइन का निरीक्षण, डीआरएम मनीष अग्रवाल ने लिया जायजा

नागपुर-इटारसी तीसरी लाइन का निरीक्षण, डीआरएम मनीष अग्रवाल ने लिया जायजा
  • लोकोमोटिव में की यात्रा
  • नागपुर-इटारसी तीसरी लाइन का निरीक्षण

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) मनीष अग्रवाल ने शुक्रवार को एक विस्तृत निरीक्षण का नेतृत्व किया, जिसमें रेल परिचालन की संरक्षा और दक्षता बढ़ाने के साथ मंडल के भीतर बुनियादी ढांचे के विकास को आगे बढ़ाने की उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया गया। निरीक्षण की शुरुआत नागपुर और इटारसी के बीच तीसरी लाइन की गहन समीक्षा के साथ हुई। अग्रवाल ने वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम के साथ संरक्षा मानकों को सुनिश्चित करने के लिए ट्रैक, सिग्नलिंग और परिचालन प्रोटोकॉल के विभिन्न पहलुओं की सावधानीपूर्वक जांच की। निरीक्षण के एक महत्वपूर्ण हिस्से में मरामझिरी स्टेशन का दौरा भी शामिल था। यहां उन्होंने माल यातायात, स्टेशन सुविधाओं और परिचालन क्षमताओं को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की।

लोकोमोटिव में की यात्रा

डीआरएम के सक्रिय दृष्टिकोण का उद्देश्य यात्रियों के लिए समग्र यात्रा अनुभव को बेहतर बनाना और रेल परिचालन को सुव्यवस्थित करना है। नए व्यावसायिक अवसरों का पता लगाने के लिए एक रणनीतिक कदम के रूप में अग्रवाल ने सारणी बिजली संयंत्र का दौरा किया। चर्चा फ्लाई ऐश लोडिंग और कोयले के आवक परिवहन की क्षमता पर केंद्रित थी, जो रेल मंडल के लिए नए राजस्व स्रोत खोल सकती है। यह यात्रा आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए मजबूत साझेदारी बनाने और नए बाजारों में प्रवेश करने पर प्रकाश डालती है। अग्रवाल की नागपुर से इटारसी तक की यात्रा एक लोकोमोटिव में की गई थी, जिससे उन्हें पटरियों और अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की स्थिति का सीधे आकलन करने की अनुमति मिली।

मेट्रो स्टेशन पर मिला जख्मी मोर

उधर बुधवार की शाम को जीरो माइल मेट्रो स्टेशन परिसर में एक मोर अचानक जमीन पर गिरा। जिसे देखने के बाद कर्मचारियों ने इसकी जानकारी वन विभाग को दी। वन विभाग के कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर तुरंत मोर को टीटीसी ले गए, जहां उसका उपचार चल रहा है। मोर का एक पंख जख्मी है। शहर के बीच यह मोर कैसे पहुंचा, इसका जवाब किसी के पास नहीं था। वन कर्मचारियों के अनुसार मोर जहां पाया, वहां आस-पास घनी झाड़ियां हैं, ऐसे में यहां मोर रह सकते हैं। मोर जब स्टेशन परिसर में गिरा, तो कुछ देर के लिए ओएचई तारों से टकराकर मोर नीचे गिरने की चर्चा होती रही, लेकिन वनविभाग ने बताया कि, मोर को पहले से चोट लगी थी। उपचार के बाद मोर को छोड़ा जाएगा।

Created On :   19 May 2024 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story