घूसखोरी: सीबीआई जांच में कई चौंकाने वाले खुलासे

सीबीआई जांच में कई चौंकाने वाले खुलासे
मामला 1 लाख की रिश्वत का

डिजिटल डेस्क, नागपुर। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने खुद को सीबीआई डीआईजी का पीए बताकर सेंट्रल रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी से एक लाख की रिश्वत लेने वाले जिस आरोपी को गिरफ्तार किया, उससे पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। सीबीआई ने आरोपी सादिक कुरैशी को विशेष कोर्ट में पेश कर उसकी 6 नवंबर तक रिमांड हासिल की है। याद रहे सीबीआई ने सेंट्रल रेलवे के वरिष्ठ मंडल मैकेनिकल इंजीनियर संदीप कुमार वर्मा से 20 लाख रुपए मांगने वाले सादिक कुरैशी को एक लाख की घूस लेते हुए गिरफ्तार किया था। उससे पूछताछ में कई खुलासे हो रहे हैं।

दावा-बाद में मुझे निकाल दिया : आरोपी का दावा है कि, महाविकास आघाड़ी सरकार के दौरान वह तत्कालीन कांग्रेस के मंत्री का पीआरओ था। बाद में उसे वहां से निकाल दिया गया। उसका यह भी दावा है कि, कामगार विभाग चंद्रपुर में वह इंस्पेक्टर था आैर किसी कारण उसे नौकरी से निकाल दिया गया। नौकरी जाने के बाद बेरोजगार हुए सादिक कुरैशी ने शासकीय कर्मचारियों को ब्लैकमेल करना शुरू किया। जांच के दौरान आरोपी ने सीबीआई को बताया कि, उसके पिता नायब तहसीलदार थे।

अधिकारियों को इस तरह फंसाता था आरोपी : आरोपी सादिक कुरैशी का शासकीय अधिकारियों को फंसाने का तरीका बेहद शातिर है। वह सीबीआई की वेबसाइट से एफआईआर निकालता था और उसके बाद संबंधित अधिकारी को एफआईआर की कॉपी दिखाकर सीबीआई अधिकारी होने की धौंस जमाकर मामला निपटाने के लिए पैसे की मांग करता था। कार्रवाई के डर से शासकीय अधिकारी इसे पैसे दे देते थे। वह अपनी बात इतनी सफाई से रखता था कि, पहली नजर में उस पर संदेह नहीं होता था। पकड़े जाने के पहले तक वह कई अधिकारियों से उगाही कर चुका है।

शिकायत करने की अपील : सीबीआई के डीआईजी एम.एस. खान ने बताया कि, घूसकांड में पकड़ा गया आरोपी सादिक कुरैशी बेहद शातिर है आैर कार्रवाई का डर दिखाकर इसके पूर्व कई अधिकारी-कर्मचारियों से उगाही कर चुका है। बदनामी या अन्य कारणों से पीड़ित अभी तक सामने नहीं आए। उन्होंने सादिक से पीड़ित शासकीय कर्मचारियों को आगे आकर शिकायत करने की अपील की है। जांच में उसने जो-जो दावे किए, उसकी सच्चाई पता की जा रही है। आरोपी खुद को मूलत: चंद्रपुर का बता रहा है आैर नौकरी जाने के बाद से बेरोजगार होने की जानकारी दे रहा है। इसका साथ देने वालों पर भी सीबीआई शिकंजा कसेगी।

Created On :   4 Nov 2023 11:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story