नागपुर: नागपुर-बल्लारशाह थर्ड लाइन को मिल रही रफ्तार, वर्धा से हिंगणघाट तक लाइन का काम पूरा

  • थर्ड लाइन को मिल रही रफ्तार
  • लाइन का काम पूरा

डिजिटल डेस्क, नागपुर. थर्ड लाइन का काम अब तेजी से आगे बढ़ रहा है। पहले नागपुर से वर्धा का काम अंतिम चरण में पहुंच गया है, वहीं अब इससे आगे वर्धा से बल्लारशाह का काम भी अंतिम चरण की ओर बढ़ रहा है। वर्धा से हिंगणघाट तक का काम पूरा हो गया है। इसके आगे का हिंगणघाट से चिकनी रोड तक का काम भी लगभग पूरा हो गया है। ऐसे में जल्द ही नागपुर से सीधा बल्लारशाह तक थर्ड लाइन मिलने वाली है, जिससे एक ओर ट्रेनों की संख्या व रफ्तार बढ़ेगी, वहीं दूसरी ओर यात्रियों की सुविधाओं में भी इजाफा होगा।

जंक्शन से तीन दिशाओं की ओर गाड़ियां जा सकती हैं। मुंबई, दिल्ली व हावड़ा के लिए मार्ग निकलता है, लेकिन वर्षों से अप एंड डाउन मार्ग रहने से वर्तमान स्थिति में यहां ट्रैफिक की समस्या पैदा हो रही है। ओवरलोड गाड़ियां चलानी पड़ रही हैं। ऐसे में 5 वर्ष पहले स्वतंत्र रेलवे बजट में थर्ड लाइन की घोषणा की थी, जिसमें नागपुर से इटारसी, नागपुर से वर्धा व नागपुर से दुर्ग शामिल हैं। नागपुर से वर्धा लाइन का काम अंतिम चरण में है। अब इसके आगे यानी वर्धा से बल्लारशाह तक का काम की घोषणा हुई है, जो आधे से ज्यादा पूरा भी हो गया है। ऐसे में जल्द ही नागपुर से बल्लारशाह तक तीन लाइन रहने से रेलवे यातायात सुचारू होने वाला है।

वर्धा से बल्लारशाह लाइन का प्रोजेक्ट 1,384 करोड़ रुपए का है, जिसमें अब तक 67 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। इसमें 833 करोड़ खर्च भी हो गए हैं। कुल इसकी लंबाई 132 किमी है, जिसमें वर्धा-हिंगणघाट 33 किमी, हिंगणघाट-चिकनी रोड़ 47 किमी का काम पूरा हो गया है। यहां से आगे माजरी तक का काम तेजी से चल रहा है। 38 प्रतिशत काम पूरा हो गया है।

Created On :   11 Dec 2023 2:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story