नागपुर: महिलाओं के लिए उद्योग, रोजगार और प्रशिक्षण केंद्रों को बढ़ावा दे रहा संगठन

महिलाओं के लिए उद्योग, रोजगार और प्रशिक्षण केंद्रों को बढ़ावा दे रहा संगठन
  • महिलाओं को आत्मनिर्भर करने का लक्ष्य
  • संगठन बढ़ा रहा मदद का हाथ

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कौन कहता है आसमां में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारों, उपराजधानी का एक संगठन कुछ इन्ही पंक्तियों को साकार कर रहा है। जो वंचित महिलाओं के उत्थान के लिए लगातार काम कर रहा है। जिसका लक्ष्य अब महिला औद्योगिक केंद्र, कौशल विकास केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, ध्यान केंद्र और व्यक्तित्व विकास केंद्र स्थापित करना है। इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन सुन्याति इंटरनेशनल फाउंडेशन के संस्थापक और विश्व स्तर पर प्रसिद्ध ध्यान प्रशिक्षक और आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. राजेश सवेरा ने किया। डॉ. सवेरा ने जिले और आसपास ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को औद्योगिक प्रतिष्ठा, रोजगार के अवसर और व्यावसायिक संभावनाएं प्रदान करने के लिए एक खुशहाल और समृद्ध जीवन सुनिश्चित करने पर जोर दिया। डॉ. राजेश सवेरा ने कहा कि फाउंडेशन इस उद्देश्य के लिए पूर्ण वित्तीय और नैतिक समर्थन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

आयुर्वेद, भारतीय चिकित्सा विज्ञान, संस्कृति और विशेष रूप से प्रभावी ध्यान में अपनी विशेषज्ञता के लिए जाने जाने वाले डॉ. राजेश सवेरा ने विभिन्न औद्योगिक उद्यमों में सक्रिय रूप से योगदान दिया है और कृषि और महिला एवं बाल कल्याण के विकास के लिए समर्पित हैं। इस संदर्भ में उन्होंने सतत आर्थिक विकास के लिए आर्य सत्य और आर्य अष्टांगिक मार्ग पर एक विशेष व्याख्यान दिया था। उन्होंने मानवता के समग्र कल्याण के लिए व्यावहारिक समाधान के रूप में बुद्ध के आर्य सत्य और अष्टांगिक मार्ग के व्यावहारिक दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला। उन्होंने गरीबी उन्मूलन और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए नैतिक आचरण द्वारा निर्देशित जीवन के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए फाउंडेशन की प्रतिबद्धता व्यक्त की। सुनयति इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा WE-वुमेन एम्पावरमेंट कार्यक्रम के तहत, त्रैलोक्य बौद्ध एसोसिएशन और पुणे के सहयोग से द सनयाति सेंटर फॉर वुमेन एम्पावरमेंट के बैनर तले आयोजित खास कार्यक्रम महिलाओं को लाभ दे रहे हैं।


यह भी पढ़े -जीएसटी कार्यालय में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन, डॉ बोधनकर ने की शिरकत

महिलाओं को मजबूत करने के लिए संगठन का आभार किया गया। संजीवनी सखी संघ की वंदना देशभ्रतार, विभावरी गजभिये, त्रैलोक्य महासंघ की धम्मचारिणी सुगतधारिणी और महिला उद्यमी ममता जिभकाटे ने कार्यों की सराहना की। 26 जनवरी को संगठन की ओर से खास कार्यक्रम किया गया था। जिसमें महिलाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


Created On :   8 Feb 2024 12:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story