नागपुर: टेंडर प्रक्रिया पूरी, 3 सौ करोड़ से 33 सीमेंट रास्तों के निर्माण की जिम्मेदारी

टेंडर प्रक्रिया पूरी, 3 सौ करोड़ से 33 सीमेंट रास्तों के निर्माण की जिम्मेदारी
  • महानगरपालिका ने 300 करोड़ रुपए की निधि से फेज- 4 के कार्य
  • 33 रास्तों के निर्माणकार्य की टेंडर प्रक्रिया पूरी

डिजिटल डेस्क, नागपुर. शहर में महानगरपालिका ने 300 करोड़ रुपए की निधि से फेज- 4 में 33 रास्तों के निर्माणकार्य की टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है। शुक्रवार को आर्थिक निविदा प्रक्रिया में 8 एजेंसियों को निर्माणकार्य के लिए योग्य पाया गया है। जल्द ही एजेंसियों को 14 पैकेज के लिए कार्यादेश जारी कर दिया जाएगा। मनपा के प्रोजेक्ट विभाग ने करीब 2 माह पहले ई-निविदा प्रकिया आरंभ की थी। 18 जनवरी को पहले चरण की तकनीकी निविदा प्रक्रिया में 13 एजेंसियों ने भाग लिया था, लेकिन दस्तावेजों की जांच के बाद दूसरे चरण की आर्थिक निविदा प्रक्रिया के लिए 8 एजेंसियों को योग्य पाया गया है। फेज-4 प्रोजेक्ट की निगरानी की जिम्मेदारी अधीक्षक अभियंता लीना उपाध्ये को सौंपी गई है। राज्य सरकार से मनपा प्रशासन को 300 करोड़ रुपए का अनुदान मिला है।महानगरपालिका ने सीमेंट रास्ते प्रकल्प के पहले तीन चरणों में करीब 100 कि.मी. क्षेत्र में रास्तों का सीमेंटीकरण पूरा किया है।

सीमेंट रास्तों के चलते अब बरसात में गड्‌ढों की समस्या से निजात मिली है। राज्य सरकार से स्थानीय स्वराज्य संस्था इलाके में विशेष नागरी सेवा व सुविधा योजना में 300 करोड़ रुपए का अनुदान मिला है। फेज- 4 में 14 पैकेज में 23.45 कि.मी. इलाके में 33 रास्तों के निर्माणकार्य के लिए 1 दिसंबर को प्रशासकीय मान्यता मिली है। इस पैकेज में कामों को पूरा करने के लिए दिसंबर 2025 तक की समयावधि काे चिन्हित किया गया है। ऐसे में मनपा प्रशासन ने ई-टेंडर प्रक्रिया में तकनीकी निविदा में 13 एजेंसियों के प्रस्तावों को शामिल किया था, लेकिन दस्तावेजों की जांच में करीब 5 एजेंसी को निरस्त किया गया। शुक्रवार को आर्थिक निविदा प्रक्रिया में 8 एजेंसियों को योग्य पाया गया है। इन एजेंसियों में दृष्टि कन्स्ट्रक्शन, आरएम दयारामानी कन्स्ट्रक्शन, अभि इंजीनियरिंग, खड़तकर कन्स्ट्रक्शन कंपनी, डीसी गुरुबख्शानी कन्स्ट्रक्शन, एसआरके इन्फ्रा, पी के नगराले कन्स्ट्रक्शन और जेपी इंटरप्राइजेस का समावेश है। मनपा प्रशासन एजेंसियों से बैक गारंटी लेने के बाद जल्द ही निविदा प्रक्रिया को आयुक्त की मंजूरी लेगी। इसके बाद ठेका एजेंसियाें को कार्यादेश सौंपा जाएंगा।

फरवरी अंत तक काम आरंभ करने का प्रयास

सुनील ऊईके, कार्यकारी अभियंता के मुताबिक दो चरण की तकनीकी और आर्थिक निविदा प्रक्रिया के बाद अब एजेंसियों को पत्र देकर बैंक गारंटी की मांग की जाएंगी। बैंक गारंटी मिलने के बाद निविदा मंजूरी का प्रस्ताव मंजूर कर जल्द ही कार्यादेश दिया जाएगा। ऐसे में फरवरी माह के अंत तक प्रत्यक्ष कामों को आरंभ करने का प्रयास किया जा रहा है।

प्रोजेक्ट विभाग मनपा

सोमलवाड़ा रोड से मनीष नगर रेलवे क्रॉसिंग, गोविंद नगर से स्टेट बैंक, आरबीआई कॉलोनी, जयप्रकाश नगर तपोवन मुख्य मार्ग, वर्धा रोड जय दुर्गा ट्रैवल्स से आरबीआई कॉलोनी जयप्रकाश नगर, न्यू स्नेह नगर, खामला रोड से मालवीय नगर चौक, गुलमोहर सभागृह से वर्धा रोड, जॉगर्स पार्क सावरकर उद्यान से जॉगर्स पार्क फुटबॉल मैदान, स्वावलंबी नगर रोड, पडोले चौक से ऑरेंज सिटी रोड, पन्नासे लेआउट बस स्टैंड से दाते नगर, इंद्रप्रस्थ लेआउट से शिवानंद अपार्टमेंट, नीरी रोड से आठ रस्ता चौक, देव नगर चौक से स्वामी विवेकानंद चौक, रोसेटा क्लब से एफसीआई गोदाम, हम्पॅर्याड रोड से जनता चौक, खरे मार्ग धंतोली विजयानंद सोसायटी से दीनानाथ स्कूल, आनंद टॉकीज से धंतोली पुलिस स्टेशन, लक्ष्मीनगर जोन कार्यालय से ‌ऋतुपर्णा अपार्टमेंट (रचना एनक्लेव्ह) राम नगर बाजीप्रभु चौक से लक्ष्मी भवन चौक, ट्रैफिक चिल्ड्रेन पार्क, धरमपेठ झंडा चौक से आदिवासी विकास भवन, करोड़पति गली सिविल लाइंस, सीए रोड होटल अमीर से भावसार चौक, नंगा पुतला से तीन नल चौक, दही बाजार उड़ानपुल से ऑटोमोटिव चौक समेत अन्य इलाके का समावेश किया गया है।

Created On :   5 Feb 2024 12:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story