सर्वे: पेड़ कटाई और बांध खाली करने को लेकर मनपा और जलसंपदा विभाग का सर्वेक्षण

पेड़ कटाई और बांध खाली करने को लेकर मनपा और जलसंपदा विभाग का सर्वेक्षण
  • बांध के समीप के 83 पेड़ों की कटाई की गई
  • इस सप्ताह शुरू होगा अंबाझरी का जीर्णोद्धार कार्य
  • बांध के समीप पेड़ों की कटाई के अवशेषों को जल्द से जल्द हटाने की मांग

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अंबाझरी बांध की मरम्मत प्रक्रिया के इस सप्ताह से आरंभ हो जाएगा। जलसंपदा विभाग और मनपा के अधिकारियों का संयुक्त सर्वेक्षण बांध समेत परिसर में किया गया। इस दौरान मनपा की अतिरिक्त आयुक्त आंचल गोयल, उपायुक्त रवींद्र भेलावे, अधीक्षक अभियंता मनोज तालेवार, डॉ. श्वेता बनर्जी, अमोल चोरपगार, जलसंपदा विभाग की अधीक्षक अभियंता सोनाली चोपड़े, कार्यकारी अभियंता प्रांजलि टोंगसे, उप अभियंता महेश राठी, जल विशेषज्ञ शिरीष आप्टे समेत अन्य उपस्थित थे।

जलसंपदा विभाग की ओर से बांध के समीप पेड़ों की कटाई के अवशेषों को जल्द से जल्द हटाने की मांग की गई है। दूसरी ओर बांध के भीतर जलसंचय को खाली करने को लेकर भी निर्देश दिया गया। मनपा की ओर से दो दिन के भीतर कार्यवाही को पूरा करने का आश्वासन दिया गया है। ऐसे में संभावना है कि इस सप्ताह जलसंपदा विभाग से नियुक्त ठेका एजेंसी जीर्णाेद्धार काम को आरंभ कर देगा। मनपा के उद्यान विभाग से बांध के समीप के 83 पेड़ों की कटाई की गई है। दूसरी ओर जलप्रदाय विभाग से कुल क्षमता 8.35 दशलघमी के जलस्तर से 50 फीसदी को खाली किया जाएगा। मनपा की ओर से बांध के भीतर की मछली समेत अन्य जलचरों के स्थालांतरण को लेकर जल विशेषज्ञ शिरीष आप्टे से सलाह ली गई।

4 करोड़ 60 लाख से होगी मरम्मत : मनपा प्रशासन से जलस्तर कम करने और पेड़ों की कटाई होने के बाद जलसंपदा विभाग की निगरानी में मरम्मत काम आरंभ होगा। जलसंपदा विभाग द्वारा बांध के भीतरी हिस्से की दुरुस्ती, भीतरी जलप्रवाह के बहाव की नहर (टो ड्रेन) और बांध की सुरक्षा वाली पत्थरों की चादर (पिचिंग ) का काम पूरा करना है। इस काम के लिए 4 करोड़ 60 लाख रुपए की निधि प्र्रस्तावित है। काम की जिम्मेदारी निजी ठेका एजेंसी बी सी बियानी एन्ड कंपनी भुसावल को दी गई है। एजेंसी को 8 फरवरी को कार्यादेश देकर 6 माह में काम पूरा करने का आदेश दिया गया है।

6 माह में बांध दुरुस्ती का लक्ष्य : मनपा के जलप्रदाय विभाग से अंबाझरी के पानी को निकालने और उद्यान विभाग से पेड़ों की कटाई आरंभ की गई है। दोनों कामों के लिए 8 दिन की समयावधि निर्धारित की गई है। इसके बाद जलसंपदा विभाग द्वारा बांध के भीतरी और ऊपरी हिस्से की दुरुस्ती, टो ड्रेन और पिचिंग कार्य आरंभ किए जाएंगे। इसके लिए 6 माह की समयावधि निर्धारित की गई है। -महेश राठी, उप अभियंता, जलसंपदा विभाग

Created On :   27 Feb 2024 9:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story