मिलावटखोरी: नागपुर शहर में धड़ल्ले से बिक रहा तेल से बना एनालॉग पनीर , प्रशासन बेखबर

नागपुर शहर में धड़ल्ले से बिक रहा  तेल से बना एनालॉग पनीर , प्रशासन बेखबर
  • दूध-पनीर के नाम पर ग्राहकों से धोखाधड़ी
  • प्रशासन बेखबर ठोस जांच की व्यवस्था नहीं
  • प्रतिदिन 20 हजार किलो तक खपत

सचिन मोखारकर , नागपुर। पनीर पौष्टिक होने के कारण हर किसी की पसंद है, लेकिन क्या आप सही में दूध से बना पनीर खा रहे हैं? यदि हां, तो संभल जाइए। हो सकता है आप एनालॉग पनीर खा रहे हो, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। शहर में इन दिनों मिलावटखोर पाम तेल से बनने वाला पनीर (एनालॉग पनीर) धड़ल्ले से बेच रहे हैं। नागपुर में प्रतिदिन इसकी खपत 20 हजार किलो से ज्यादा है। इन दोनों पनीर में भेद कर पाना मुश्किल है, लेकिन थोड़ी सी सावधानी से इसे पहचाना जा सकता है। अन्न व औधषि विभाग भी आंखें बंद किए बैठा है।

क्या कहता है, नियम : नियमानुसार एनालॉग पनीर को बेचना या खाना गलत नहीं है, लेकिन इसे पैक कर बेचना पड़ता है और पैकेट पर यह लिखना आवश्यक होता है कि यह पनीर तेल से बना है। लेकिन मिलावटखोर इसे पैकेट के बजाय सीधे दूध के पनीर के साथ बेच रहे हैं। इसकी इसकी कीमत भी दूध पनीर से कम होती है।

शहर में हैं कई कारखाने : नागपुर शहर के भीतर व आस-पास के क्षेत्रों में कई एनालॉग पनीर बनाने के कारखाने चल रहे हैं, जहां धड़ल्ले से यह बन रहा है। कई कारखानों द्वारा इसे एनालॉग के नाम से डेयरी में भी पहुंचाया जा रहा है। कुछ डेयरी चालक ज्यादा मुनाफे के लिए इससे लेबल हटाकर इसे दूध पनीर के नाम पर ग्राहकों को दे रहे हैं।

9 माह में सिर्फ 18 सैंपल : जिस अन्न व औषधि विभाग पर लोगों का स्वाथ्य निर्भर है, वह विभाग कुंभकर्णी नींद में सो रहा है। इसकी ओर से गत 9 महीने में पनीर के 18 सैंपल लिए गए हैं, जिसमें केवल फैट की जांच की गई है। इसमें 5 खराब पाए गए हैं व 4 की रिपोर्ट प्रलंबित है। विभाग द्वारा एनालॉग के नाम पर कोई जांच नहीं की गई है, जिससे मिलावटखोरों के हौसले बुलंद हैं।

घर तक पहुंच रहा : एनालॉग पनीर मुनाफा कमाने के लिए परोसा जा रहा है। सब्जी में यह एनालॉग पनीर पकाने के बाद मसालों के कारण पहचान में नहीं आता है। सब्जी बनने के पहले इसे खाने पर पता किया जा सकता है, क्योंकि इसमें मिल्की टेस्ट बिल्कुल नहीं होता है। डेयरी व्यवसाय से जुड़े जानकारों के अनुसार कुछ दुकानदार ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए एनलॉग पनीर बेच रहे हैं। नागपुर में प्रतिदिन इसकी खपत 20 हजार किलोग्राम से ज्यादा है। शादी-ब्याह या रेस्त्रां में यहां तक की डेयरी से घर तक एनालॉग पनीर पहुंच रहा है।

Created On :   13 Jan 2024 9:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story