केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड: महाराष्ट्र के नांदेड में प्रदूषण का स्तर रहा बेहद खराब

महाराष्ट्र के नांदेड में प्रदूषण का स्तर रहा बेहद खराब
  • प्रदूषण का स्तर
  • नांदेड में बेहद खराब स्थिति
  • नागपुर सहित 8 शहरों में वायु गुणवत्ता का स्तर संतोषजनक रहा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गुरुवार को शहरों की वायु गुणवत्ता पर एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक देश के 218 में से 39 शहरों में हवा बेहतर रही। 87 शहरों की श्रेणी संतोषजनक रही जबकि 82 शहरों में वायु गुणवत्ता मध्यम रही। वहीं महाराष्ट्र के नांदेड और मध्यप्रदेश के सतना सहित दस शहरों में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब रहा।

देश के अन्य प्रमुख शहरों से जुड़े आंकडों को देखे तो मुबंई में वायु गुणवत्ता सूचकांक 120 दर्ज किया गया। वहीं अकोला, अमरावती, धुले, बदालपुर, बेलापुर, जलगांव, जालना, कल्याण, महाड, नवी मुंबई, पुणे, सोलापुर, ठाणे, उल्हासनगर में वायु गुणवत्ता का इंडेक्स 120 से 140 के बीच दर्ज किया गया, जो प्रदूषण के मध्यम स्तर को दर्शाता है। वहीं नागपुर, औरंगाबाद, चंद्रपुर, लातूर, पिंपरी चिंचवड़, सांगली, नासिक और परभणी आदि 87 शहरों में हवा की गुणत्ता संतोषजनक रही, जहां सूचकांक 51 से 100 के बीच दर्ज किया गया।

देश में वायु प्रदूषण के स्तर और वायु गुणवत्ता की स्थिति को इस सूचकांक से समझा जा सकता है। यदि हवा साफ है तो उसे सूचकांक में 0 से 50 के बीच दर्शाया जाता है। वायु गुणवत्ता संतोषजनक तब होती है जब सूचकांक 50 से 100 के बीच होती है। इसी तरह 100-200 का मतलब है कि वायु प्रदूषण का स्तर मध्यम श्रेणी का है, जबकि 200 से 300 के बीच का सूचकांक वायु गुणवत्ता की खराब स्थिति को दर्शाती है।

Created On :   5 Oct 2023 3:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story