18 तक पुलिस हिरासत में डॉ. नीरज कदम

18 तक पुलिस हिरासत में डॉ. नीरज कदम
नाबालिग के गर्भपात का मामला 18 तक पुलिस हिरासत में डॉ. नीरज कदम

डिजिटल डेस्क, वर्धा। गर्भपात करने के मामले में आर्वी पुलिस ने शनिवार रात डॉ. रेखा कदम के पति डॉ. नीरज कदम को गिरफ्तार कर लिया। रविवार को नीरज को वर्धा न्यायालय में पेश किया गया। न्यायालय ने नीरज को 18 जनवरी तक पुलिस रिमांड में भेज दिया है। आर्वी के उपजिला अस्पताल में स्त्रीरोग विशेषज्ञ डॉ. नीरज कदम को पुलिस ने गर्भपात प्रकरण में सह आरोपी बनाया है। गर्भपात प्रकरण में शनिवार की रात में पुलिस दल ने डॉ. नीरज कदम को गिरफ्तार किया। रविवार को आर्वी पुलिस दल ने उन्हें वर्धा लाया गया। वर्धा न्यायालय के सत्र न्यायाधीश आर. एन. मिश्रा के कोर्ट में पेश किया गया। न्यायाधीश मिश्रा के समक्ष आर्वी पुलिस की ओर से एड्. विनय घुडे ने पक्ष रखते हुए आरोपी डॉ. नीरज कदम को 22 जनवरी तक पुलिस रिमांड की मांग की। सबूत इकठ्ठा करने व कागजात के बारे में पूछताछ के लिए 22 जनवरी तक का पुलिस रिमांड दिया जाए। बचाव पक्ष डॉ. नीरज कदम की ओर से पैरवी कर रहे एड. रोशन राठी ने जज से कहा की गर्भपात प्रकरण में डॉ. नीरज कदम का कोई लेना-देना नहीं है। जिस से डॉ. नीरज कदम को न्यायालीन कैद में भेजा जाए। दोनो पक्षों की दलीलंे सुनने के बाद न्यायाधीश मिश्रा ने डॉ. नीरज कदम को 18 जनवरी तक यानि 2 दिनों का पुलिस रिमांड दिया।

आर्वी पुलिस दल को डॉ. नीरज कदम से पूछताछ करने और सबूत जुटाने के लिए दो दिन का समय मिला है। इन दो दिनों के में सबूत ईकठ्ठा करने पडेंगे। बता दें कि जिले के आर्वी के कदम अस्पताल में 13 वर्षीय नाबालिग युवती का गर्भपात किया गया था। जिस से यह प्रकरण सामने आया। कदम अस्पताल के पास के ंगोबर गैस के गड्ढे में 12 खोपडि़यां व 54 हडि्डयां मिली थी। गर्भपात प्रकरण में अभी तक 6 आरोपी न्यायालयीन कैद में जेल में है। शनिवार की रात में आर्वी पुलिस ने डॉ. नीरज कदम को गिरफ्तार किया। उसे सह आरोपी बनाया गया है। शनिवार को डॉ. कदम निवास पर शासकीय अस्पताल की टास्क फोर्स टीम ने जा कर जांच-पडताल की थी। इस छानबीन में कदम निवास में सरकारी दवाइया मिली थी।

पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ली मकान की तलाशी 

शनिवार की सुबह से ही कदम अस्पताल परिसर में डॉ. नीरज कदम को साथ  लेकर पुलिस व स्वास्थ विभाग की टीम ने मकान की छानबीन की। पुुलिस ने उनके मकान से हिरण की खाल व शासकीय अस्पताल के इंजेक्शन जब्त किए हैं। जांच के बाद डॉ. नीरज कदम की भूमिका स्पष्ट होने के कारण देर रात उन्हें  गिरफ्तार  किया गया हैं। डॉ. नीरज कदम आर्वी के उपजिला अस्पताल में स्त्रीरोग विशेषज्ञ है। शासकीय अस्पताल की  दवा व इंजेक्शन उन्होंने स्वयं के निजी अस्पताल में पहुंचाकर  लाभ तो नहीं उठाया?  ऐसा सवाल उपस्थित किया जा रहा हैं।

अब तक 6 आरोपी गिरफ्तार

नाबालिग का अवैध तरीके से गर्भपात कराए जानेे के मामले में पुलिस ने रविवार 16 जनवरी तक कुल 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। 15 जनवरी की मध्यरात आर्वी पुलिस ने कदम अस्पताल के संचालक डॉ. नीरज कदम को गिरफ्तार किया है। अवैध तरीके से किए गए गर्भपात प्रकरण में आर्वी पुलिस ने इस के पूर्व स्त्रीरोग विशेषज्ञ डॉ. रेखा कदम, किशोर सहारे, नलू सहारे, कदम अस्पताल की नर्स संगीता काले व पूजा दहाट को गिरफ्तार किया था। अवैध गर्भपात प्रकरण में डॉ. नीरज कदम व उनकी पत्नी रेखा कदम को मिलाकर अब तक कुल 6 आरोपी पुलिस के गिरफ्त में आए हैं। इस प्रकरण में स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुलिस को अभी तक कदम अस्पताल के संदर्भ में कोई शिकायत नही दर्ज की गयी है। पुलिस अपनी जांच के आधार पर आरोपियों की गिरफ्तारी कर रही है। इस प्रकरण में स्वास्थ्य विभाग की भूमिका पर प्रश्नचिन्ह लगाया जा रहा है।

ससुर पर भी कार्रवाई संभव

आर्वी शहर में तेरा वर्षीय नाबालिग का अवैध गर्भपात प्रकरण में जांच जिस प्रकार से आग बढ़ रही है। कई प्रकार के रहस्य सामने आ रहे हैं। शनिवार को की गई जांच दौरान प्रसूति व गर्भपात के लिए आवश्यक  दवाई व इंजेक्शन हाथ लगे हैं। इसके साथ ही हिरण की खाल बरामद की गई। जब्त की गई खाल के प्रकरण में वन्यजीव संरक्षण  कानून 1972-2 की धार 9 व  39 के तहत मामला दर्ज किया गया हैं। इस प्रकरण में वर्धा के उपवनसंरक्षक व सहायक उपवन संरक्षक बोबडे के मार्गदर्शन में जांच की जा रही है। वर्ष  2002 में  राज्य सरकार ने एक आदेश जारी किया है। वन्य प्राणियों के पुराने अवयवों का पंजीयन करने की सूचना की थी। डॉ. रेखा कदम के  ससुर डॉ. कुमार सिंह कदम ने इसका पंजीयन नहीं किया होगा तो उन पर भी कार्रवाई हाे सकती है।

 

Created On :   17 Jan 2022 10:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story