राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर आईसेक्ट द्वारा सुरक्षा उपायों पर विशेष प्रशिक्षण का आयोजन

Bhopal News: AISECT organised training session on the occasion of National Safety Week
राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर आईसेक्ट द्वारा सुरक्षा उपायों पर विशेष प्रशिक्षण का आयोजन
भोपाल राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर आईसेक्ट द्वारा सुरक्षा उपायों पर विशेष प्रशिक्षण का आयोजन

डिजिटल डेस्क, भोपाल। राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के तहत आईसेक्ट द्वारा स्कोप हेड ऑफिस में सभी सहायक कर्मचारियों के लिए सुरक्षा उपायों पर एक प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया। इसमें गार्ड्स के लिए सुरक्षा पहलू, अग्नि सुरक्षा और बुझाने वाले यंत्रों के उपयोग की जानकारी दी गई। 

इस सत्र में किसी भी प्रकार के आपातकालीन नंबर या डॉक्टरों से संपर्क करने से पहले के उपचार जैसे सीपीआर - कार्डियोपल्मोनरी पुनर्वसन के बारे में जानकारी दी गई। सीपीआर एक जीवनरक्षक तकनीक है जो कई आपात स्थितियों में उपयोगी है, जैसे कि दिल का दौरा/डूबना इत्यादी। विशेषज्ञ प्रशिक्षक द्वारा तेजी से छाती के संपीड़न पर व्यावहारिक प्रशिक्षण  प्रदर्शन किया गया। सर्पदंश के मामले में तत्काल क्या उपाय किए जाएं, किसी भी मामूली दुर्घटना/चोट के दौरान रक्तस्राव के मामले में प्राथमिक उपचार, जलने के प्रकार व उनके प्राथमिक उपचार की प्रक्रिया बताई। 

वर्ल्ड वाइड सिक्योरिटी सर्विस (WWSO) के प्रशिक्षण अधिकारी, श्री शेखर सूर्यवंशी, श्री वी.के.राठौर सेफेज, फायर-सेफ्टी और श्री सुधीर शर्मा जी ने सीपीआर प्रशिक्षण का व्यावहारिक प्रदर्शन किया। इस अवसर पर आईसेक्ट के निदेशक डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने कहा कि हम हमेशा कौशल विकास गतिविधियों का समर्थन करते हैं और सहायक कर्मचारियों को इस व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने के प्रयासों की सराहना करते हैं।प्रशिक्षण आईसेक्ट, एलएंडडी/एचआर द्वारा आयोजित किया गया था और श्रीमती अर्चना जैन द्वारा विभागाध्यक्ष श्री सुमित मल्होत्रा के सहयोग से आयोजित किया गया था। 
 

Created On :   7 March 2023 12:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story