छतरपुर से नौगांव मार्ग का 84.45 करोड़ की लागत से होगा उन्नयन, गड्‌ढों से मिलेगी निजात

छतरपुर से नौगांव मार्ग का 84.45 करोड़ की लागत से होगा उन्नयन, गड्‌ढों से मिलेगी निजात
लोक निर्माण विभाग ने भेजा प्रस्ताव छतरपुर से नौगांव मार्ग का 84.45 करोड़ की लागत से होगा उन्नयन, गड्‌ढों से मिलेगी निजात

डिजिटल डेस्क,छतरपुर। केंद्रीय सड़क निधि के अंतर्गत शहर के मुख्य मार्ग यानी पुराने एनएच नौगांव से छतरपुर की सड़क का उन्नयन लोक निर्माण विभाग कराएगा। उक्त कार्य के लिए पीडब्ल्यूडी ने प्रस्ताव भेज दिया है। स्वीकृति मिलते ही कार्य को शुरू कराया जाएगा। प्रस्ताव में निर्माण कार्य की लागत 84.45 करोड़ रुपए दर्शाई गई है। उल्लेखनीय है कि उक्त सड़क विगत दो वर्षों से नपा और पीडब्ल्यूडी के बीच में उलझी थी, लेकिन अब इसके निर्माण का रास्ता साफ हो गया है।

फोरलेन शुरू होने के बाद से उक्त सड़क अधर में लटकी हुई थी, जिस पर अब शीघ्र काम शुरू होगा। इस सड़क की लंबाई 33 किमी है। यह नौगांव फोरलेन फ्लाई ओवर से छतरपुर रेलवे स्टेशन फोरलेन फ्लाई ओवर तक होगी। इसमें शहरी क्षेत्र में सड़क की चौड़ाई 18 मीटर होगी, वहीं शहर के बाहर सड़क की चौड़ाई 7 मीटर होगी। शहरी क्षेत्र की डामरीकरण सड़कें वर्षा ऋतु में अधिकांश खराब हो जाती है, ऐसे में शहरी क्षेत्र की सड़क को सीसी रोड से कवर किया जाएगा। ताकि पानी आने पर सड़क खराब न हों। इसके साथ ही शहरी क्षेत्र में सड़क किनारे नाली निर्माण कार्य को प्राथमिकता में रखा गया है।

जवाहर मार्ग होगा दुरुस्त

जवाहर मार्ग पर हर साल बरसात के समय खस्ताहाल स्थिति देखने को मिलती है। यहां साल में हर साल सड़क का निर्माण होता है, लेकिन कुछ ही समय बाद उक्त सड़क गड्डों में तब्दील हो जाती है। वजह है कि सड़क किनारे नाली निर्माण न होने से पहाड़ी इलाके का समूचा पानी सड़क से ही गुजरता है, जरा सी बारिश में पानी सड़क पर पहुंचता है, लेकिन अब पीडब्ल्यूडी द्वारा सीसी सड़क से व्यवस्था को बहाल किया जाएगा। मार्ग के विद्युत पोल भी शिफ्ट किए जाएंगे।

आधा सैकड़ा पुल-पुलियों का होगा निर्माण

सड़क निर्माण के साथ ही शहर के उक्त मार्ग की 9 संकीर्ण पुलियों सहित मार्ग की आधा सैकड़ा पुल-पुलियों का निर्माण होगा। लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री आरएस शुक्ला ने बताया कि उक्त कार्य में गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि भेजे गए प्रस्ताव को लेकर केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार द्वारा परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से चर्चा की गई है। प्रस्ताव को जल्द स्वीकृति मिलने की उम्मीद है।

यातायात बनेगा सुगम

शहर का यह मुख्य मार्ग है, इसके उन्नयन होने से शहरी यातायात सुगम बनेगा और जाम से मुक्ति मिलेगी। इसके साथ ही सकंरी पुलियों वाली दुर्घटनाओं को भी रोका जा सकेगा।
-आरएस शुक्ला, ईई, पीडब्ल्यूडी
 

Created On :   5 Sep 2022 7:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story