बड़ा फैसला : कांग्रेस ने एक व्यक्ति-एक पद के प्रस्ताव पर लगाई मुहर 

May 15th, 2022

डिजिटल डेस्क, उदयपुर। कांग्रेस ने संगठन में ‘एक व्यक्ति-एक पद’ का नियम लागू करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही पार्टी ने ‘एक परिवार- एक टिकट’ के फार्मूले और संगठन में 50 फीसदी युवाओं को मौका देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। पार्टी ने संसदीय बोर्ड को पुनर्जीवित करने संबंधी असंतुष्ट नेताओं के समूह जी-23 के सुझाव को खारिज कर दिया है। 

तीन दिवसीय नवसंकल्प चिंतन शिविर के आखिरी दिन कांग्रेस द्वारा गठित छह समूहों के अध्यक्षों ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपनी रिपोर्ट सौंपी। इसके बाद कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हुई, जिसमें ‘एक परिवार- एक टिकट’ का नियम लागू करने के सुझाव पर मुहर लगाई गई। यदि किसी के परिवार में दूसरा सदस्य राजनीतिक तौर पर पिछले पांच साल से सक्रिय है तो वह व्यक्ति कांग्रेस टिकट का पात्र माना जाएगा। माना जा रहा है कि इस छूट के माध्यम से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की राह को आसान किया गया है। यह निर्णय भी लिया गया है कि संगठन में 50 साल से कम उम्र के लोगों के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित की जाएंगी। हालांकि पार्टी ने ऊपरी उम्र सीमा पर कोई पाबंदी नहीं लगाई है।

चुनाव प्रबंधन विभाग का होगा गठन 

इसके अलावा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के स्तर पर चुनाव प्रबंधन विभाग का गठन किया जाएगा ताकि हर चुनाव की तैयारी प्रभावशाली तरीके से हो और अपेक्षित परिणाम मिले। कार्यसमिति ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी गारंटी के दायरे में लाने के सुझाव पर भी अपनी मुहर लगाई है। जिला स्तर तक पार्टी संगठन को मजबूती देने के लिए कार्यसमिति ने आगामी 9 अगस्त से सभी जिलों में 75 किलोमीटर पदयात्रा आयोजित करने का फैसला किया है।

  
  

खबरें और भी हैं...