मंथन: जनता के साथ टूटे संपर्क को फिर से जोड़ेगी कांग्रेस, भाजपा पर राहुल का बड़ा वार

May 15th, 2022

डिजिटल डेस्क, उदयपुर, अजीत कुमार। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उदयपुर में चल रहे चिंतन शिविर के आखिरी दिन मोदी सरकार और भाजपा पर जमकर हमला बोला। उन्होने कहा कि देश में नफरत और हिंसा को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होने यह आरोप भी लगाया कि सरकार ने हिंदुस्तान के युवाओं के भविष्य को नष्ट कर दिया है। उन्होने यह भी कहा कि भाजपा में दलितों का अपमान होता है, जबकि कांग्रेस के दरवाजे सबके लिए खुले हैं।

राहुल गांधी ने चिंतन शिविर में समापन भाषण देते हुए कहा, “मेरी लड़ाई आरएसएस और भाजपा की विचारधारा से है, जो हिंसा और नफरत ये फैलाते हैं, उसके खिलाफ है। ये मेरी जिंदगी की लड़ाई है। मैं मानने को तैयार नहीं हूं कि हमारे देश में इतनी नफरत फैल सकती है। हमारे खिलाफ बड़ी शक्तियां हैं, मैं इन शक्तियों से नहीं डरता हूं”। उन्होंने कहा कि पार्टी ने निर्णय लिया है कि अक्टूबर महीने में पार्टी के नेता व कार्यकर्त्ता जनता के बीच जाएंगे और उनके मुद्दों को समझेंगे।  

वरिष्ठ नेताओं व कार्यकर्त्ताओं को दी नसीहत

नव संकल्प शिविर में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि कभी-कभी हमारे वरिष्ठ नेता और कार्यकर्त्ता अवसाद में चले जाते हैं। यह सामान्य है, क्योंकि यह एक आसान लड़ाई नहीं है। यह लड़ाई एक क्षेत्रीय पार्टी द्वारा नहीं लड़ी जा सकती, क्योंकि यह विचारधारा की लड़ाई है। उन्होने माना कि हम जनता से कट गए हैं। ऐसे में हमें पद से ज्यादा जनता से संपर्क जोड़ने पर ध्यान केन्द्रित करना होगा। उन्होने कहा कि यह काम शॉर्टकट तरीके से नहीं होने वाला है। इसके लिए हमें पसीना बहाना होगा और हम सब में यह क्षमता है। यह हमारा डीएनए है। उन्होने पार्टी में ‘एक परिवार, एक टिकट’ का नियम लागू करने पर भी जोर दिया।

हिन्दुस्तान में युवाओं को रोजगार नहीं मिल सकता

राहुल गांधी ने कहा कि आज हिन्दुस्तान के युवा को रोजगार नहीं मिल सकता है। नरेन्द्र मोदी ने दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने की बात की थी। आज से ज्यादा बेरोजगारी पहले कभी नहीं रही है, क्योंकि रोजगार पैदा करने वाली जो रीढ़ है, उसको मोदी व उनकी विचारधारा ने तोड़ दिया है। नोटबंदी, जीएसटी को लागू करके सरकार ने सिर्फ दो-तीन लोगों को फायदा पहुंचाया है। 

‘मैं डरता नहीं हूं, मैंने कोई भ्रष्टाचार नहीं किया’ 

राहुल गांधी ने कहा कि मेरे खिलाफ कई शक्तियां हैं, आप यह न समझिए कि हम एक राजनीतिक पार्टी से लड़ रहे हैं। हम हर संस्थान से लड़ रहे हैं। क्रोनी कैपीटलिस्ट से लड़ रहे हैं। उन्होने कहा कि मैं जिंदगी भर आपके साथ खड़ा हूं। मैं डरता नहीं हूं। मैंने कोई भ्रष्टाचार नहीं किया है। मैंने भारत माता से एक पैसा नहीं लिया है। कांग्रेस का हर नेता और हर कार्यकर्त्ता मेरे लिए एक परिवार है। 

विरोध की आवाज दबा रही है भाजपा 

भाजपा और संघ परिवार पर विरोध की आवाज को दबाने और देश के संवैधानिक संस्थाओं में अपनी विचारधारा के लोगों को भरने का आरोप लगाते हुए कहा कि आने वाले समय में देश में आग लगने वाली है। उन्होने पार्टी के नेताओं व कार्यकर्त्ताओं का आह्वान किया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि ये आग न लगने पाए। 

 

खबरें और भी हैं...