महाराष्ट्र की एक विधानसभा और लोकसभा की दो सीटों के लिए 28 मई को चुनाव

Elections declared for Assembly seats in Maharashtra on May 28th
महाराष्ट्र की एक विधानसभा और लोकसभा की दो सीटों के लिए 28 मई को चुनाव
महाराष्ट्र की एक विधानसभा और लोकसभा की दो सीटों के लिए 28 मई को चुनाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने गुरुवार को महाराष्ट्र में विधानसभा की एक और लोकसभा की दो सीटों पर उपचुनाव कराने की तिथि की घोषणा कर दी है। प्रदेश की दो सीटों भंडारा-गोंदिया एवं पालघर और विधानसभा की रिक्त पड़ी पलूस-कडेगांव सीटों के लिए आगामी 28 मई को उपचुनाव उपचुनाव होंगे। चुनाव के लिए 3 मई को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। निर्वाचन आयोग की घोषणा के बाद क्षेत्र में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। 

इस्तीफा देने के कारण रिक्त हुई सीट 
बता दें कि प्रदेश की भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट भाजपा के पूर्व सांसद नाना पटोले द्वारा संसद सदस्य से इस्तीफा देने के कारण रिक्त हुई है, जबकि पालघर सीट भाजपा सांसद चिंतामण वानगा के निधन के बाद खाली हुई है। वहीं सांगली जिले के पलूस-कडेगांव विधानसभा की सीट कांग्रेस विधायक पतंगराव कदम के निधन के बाद खाली हुई है। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार नामांकन पत्र 10 मई को भरे जायेंगे और 11 मई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 

14 मई नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 
14 मई नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि होगी। इसके बाद 28 मई को मतदान होगा और 31 मई को मतगणना होगी। इसके बाद चुनाव के नतीजे 2 जून को घोषित किए जाएंगे। चुनाव आयोग ने कहा है कि इन सीटों पर ईवीएम और वीवीपीएटी मशीन से चुनाव कराए जायेंगे। पर्याप्त संख्या में ईवीएम और वीवीपीएटी मशीन उपलब्ध कराए जाने के साथ चुनाव को सुचारु रुप से संपन्न कराने के लिए आवश्यक सभी कमद उठाए गए है।   

Created On :   26 April 2018 2:41 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story