• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Fires in Akola and Buldhana : Tire Warehouse Material Dust - Decoration warehouse fire, loss of millions

अकोला और बुलढाणा में अग्निकांड : टायर गोदाम की सामग्री खाक- डेकोरेशन के गोदाम में लगी आग, लाखों का नुकसान

April 7th, 2022

डिजिटल डेस्क, अकोला। अकोला के वाशिम बाई पास समीप गंगा नगर परिसर के रिहायशी इलाके में स्थिति हिंदुस्तान मोटर्स के टायर गोदाम को बुधवार सुबह अचानक आग लग गई। इस गोदाम में टायर के अलावा आयल, वाहनों के स्पेअर पार्टस व अन्य सामग्री भी रखी हुई थी। आग के कारण आयल भी तेजी से जल उठा जिससे गोदाम पूरी तरह से आग की भेंट चढ़ गया। इस अग्निकांड में भारी नुकसान का अनुमान है। आग इतनी भीषण थी कि अकोला मनपा के दमकल वाहनों के अलावा पातूर व बालापुर से दमकल वाहनों को आग बूझाने के लिए लगाया गया था। 

कारण अज्ञात

आग किस वजह से लगी यह ज्ञात नहीं हो पाया। किंतु अग्निशमन विभाग के मनीष कथले के अनुसार गैरेज में रखे आयल की वजह से टायरों ने आग पकड़ी। अकोला के लगभग एक दर्जन अग्निशमन वाहनों से भी कई घंटे आग पर काबू पाने का प्रयास किया गया। टायर की वजह से परिसर में काले धुएं के गुबार नजर आ रहे थे। आग की तीव्रता इतनी अधिक थी कि, अग्निशमन दल को दूर से ही आग नियंत्रित करने के लिए पानी का छिड़काव करना पड़ रहा था। जानकारी के अनुसार टायर गोदाम में अग्निरोधी कोई व्यवस्था नहीं थीं। गोदाम रिहायशी इलाके में होने के कारण परिसर के नागरिकों के आवास तक आग न फैले इसके लिए दमकल कर्मी प्रयास कर रहे थे। इस अग्निकांड में बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है। दमकल के अलावा पुराना शहर पुलिस कर्मचारियों ने भी मौके पर पहुंचकर यातायात को नियंत्रित किया क्योंकि अग्निकांड को देखने के लिए तमाशबीनों की भीड़ लग गई थी। गोदाम की आग को नियंत्रित करने के लिए जेसीबी की सहायता से दुकान के शटर तोड़कर आग बुझाने का प्रयास किया गया। हिंदुस्तान मोटर्स पार्टस एन्ड ओल्ड मोटर्स पार्टस नाम से यह गैरेज संचालित हो रहा था जो इमरान अहमद का बताया गया है। स्थानीय नागरिकों ने भी आग बुझाने में पुलिस तथा दमकल विभाग को सहयोग किया। अंदेशा जताया जा रहा है कि यह आग संभवत: शार्ट सर्किट से लगी हो सकती है। 

साईं मंडप डेकोरेशन के गोदाम में लगी आग, लाखों का नुकसान

बुलढाणा के स्थानीय पंधाडे कॉर्नर के करीब सचिन शेलके के साईं मंडप डेकोरेशन के गोदाम को बुधवार की दोपहर साढ़े चार बजे दौरान आग लगने से लाखों रुपयों का नुकसान हुआ। इस आग में मंडप डेकोरेशन के स्टेज, सोफे, गेट, परदे, गालीचे, गादी, इंदौरी मंडप, चूनरी मंडप समेत अन्य साहित्य जलकर खाक हो गया। घटना की जानकारी मिलते ही बुलढाणा शहर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। सौभाग्यवश इस घटना में कोई भी जीवित हानि नहीं हुई। आग पर काबू प्राप्त करने हेतु बुलढाणा नगरपालिका के दो अग्निशमन दल, कर्मचारी व नागरिको ने प्रयास किए। सभी के प्रयासों से आगपर काबू पाया गया। घटना की जानकारी प्राप्त होते ही  शिवसेना विधायक संजय गायकवाड ने घटनास्थल पहुंचकर अवलोकन किया तथा क्षतिग्रस्त को तत्काल दो लाख रुपयों की मदद देने की घोषणा की। साथ ही तहसील व पुलिस  प्रशासन को तत्काल पंचनामा करने के आदेश दिए।