दैनिक भास्कर हिंदी: महादूध योजना से अच्छा व्यवसाय संभव : चव्हाण 

December 18th, 2017

डिजिटल डेस्क, नांदेड़ ।  महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अशोकराव चव्हाण ने  यहां कहा कि, सरकार द्वारा शुरू की गई महादूध योजना किसानोंं के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। यदि इस योजना में आर्थिक सहायता दी जाए। इस योजना से किसान और पशु पालकों को पूरक व्यवसाय उपलब्ध हो सकता है। चव्हाण श्रीक्षेत्र मालेगांव यात्रा के दौरान एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। चव्हाण ने आगे कहा कि, महाराष्ट्र सरकार ने पश़ुधन विकास के लिए बहुत सी योजनाएं शुरू  की है। जैसे आधारकार्ड प्रणाली की तर्ज पर पशु कार्ड भी जारी किया जाता है। इसका लाभ पशुपालकों को लेना चाहिए। वर्ष 2006 में महिला बचत गुटों को प्रोत्साहन देने की योजना शुरू हुई थी।

बचत समूहों के विकास पर भी दिया जोर: यदि महिला बचत समूहों को दूध देनेवाले जानवरों की खरीद और पालनपोषण पर अनुदान दिया जाए तो दूध व्यवसाय की प्रगति संभव है। सरकार द्वारा गाय और भैंस पालने के लिए अनुदान दिया जाना चाहिए, जिससे महिलाओं को भी अच्छे अवसर उपलब्ध हो। इस अवसर पर ग्राम पंचायत द्वारा अशोकराव चव्हाण सहित सभी अतिथियों का सत्कार किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। सभी किसानों से पूरक व्यवसास शुरू कर उन्नति करने की सलाह दी। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में किसानों ने उपस्थिति दर्शाई। 
पांच दशक से आयोजित की जा रही है यात्रा: सभा के अध्यक्ष बापूसाहेब गोरठकर ने अपने भाषण में कहा, मालेगांव की यात्रा का पांच सौ साल का इतिहास है। पांच दशक से आयोजित हो रही इस यात्रा का संबंध ग्रामों में रहनेवाली जनता से है। साथ ही दूर-दूर से यहां आकर व्यवसाय करनेवाले व्यापारी और परिश्रमी लोगों से है। यदि इस यात्रा को किसानों की सहायता और प्रबोधन के साथ जोड़ा जाए तो उसका बहुत लाभ हो सकता है। उन्होंने यात्रा से किसानों को रहे लाभ के बारे में भी इस अवसर पर अवगत कराया। यात्रा ग्रामीणों ने स्वागत किया।