ग्वालियर: शिविर में हितग्राहियों को बताया कि कैसे बनें डिजिटल

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
ग्वालियर: शिविर में हितग्राहियों को बताया कि कैसे बनें डिजिटल

डिजिटल डेस्क, ग्वालियर। नगर निगम ग्वालियर द्वारा बाल भवन सिटी सेंटर ग्वालियर में एक सप्ताह का स्वनिधि से समृद्वि की ओर शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर के दूसरे दिन आज 385 से अधिक हितग्राहियों ने उपस्थित होकर दस्तावेजों की जानकारी दी। शिविर में निगम के कर्मचारियों को बताया गया कि वह किस प्रकार से डिजिटल बन सकते हैं तथा डिजिटल बनने के कितने फायदे हैं।

उपायुक्त डॉ. प्रदीप श्रीवास्तव ने बताया कि शिविर में नगर निगम, ग्वालियर के कर्मचारी अधिकारी के अतिरिक्त श्रम विभाग, जिला अपूर्ति विभाग, बैंकर्स, सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण, जिला शहरी विकास अभिकरण, महिला एवं बाल विकास विभाग आदि कर्मचारी एवं अधिकारी उपस्थित हुये। उनके द्वारा नगर निगम सीमा क्षेत्र अन्तर्गत हितग्राहियों को उपरोक्त योजनान्तर्गत लाभांवित किया गया एवं चयनित हितग्राहियों का सोशल इकोनोमिक प्रोफाइलिंग का कार्य कराया गया।

उपायुक्त डॉ. प्रदीप श्रीवास्तव द्वारा बताया गया कि माह के प्रथम सप्ताह में 01 फवरी से 06 फरवरी तक बाल भवन में लगने वाले कैम्प में पथ विक्रेता साथियों के लिए भारत सरकार की कई महत्वपूर्ण योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, एक राष्ट्र एक राशनकार्ड योजना, जननी सुरक्षा योजना एवं अन्य योजनाओं का लाभ दिया जावेगा। एक राष्ट्र एक राशनकार्ड योजना का लाभ जिन हितग्राहियों का प्राप्त होगा वे भारत में कही भी रहकर कही भी सस्ते दरों पर राशन प्राप्त कर सकेंगे एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुडे़ लोगो को कम दरों पर बीमा किया जावेगा एवं इन योजनाओं से हितग्राही के परिवारजनों को भी लाभांवित किया जावेगा। आयुक्त नगर निगम, ग्वालियर द्वारा निर्देशित किया गया कि इस सिविर के माध्यम से शहर में ऐसे बचे पथ विक्रेता जिन्होने अभी तक पथ विक्रेता का पंजीयन नही कराया है एवं जिन्हे लोन नहीं मिला है एवं जो हितग्राही लोन लेने के इच्छुक हैं, उनका पंजीयन किया जावे एवं पी.एम. स्वनिधि अन्तर्गत कार्यशील पूंजी ऋण आवेदन भरवाया जाकर बैंक के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जावे।

Created On :   3 Feb 2021 8:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story