हरदा: लंबित स्थापना के प्रकरणों का तत्परता से निराकरण करें- कमिश्नर रजनीश श्रीवास्तव

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
हरदा: लंबित स्थापना के प्रकरणों का तत्परता से निराकरण करें- कमिश्नर रजनीश श्रीवास्तव

डिजिटल डेस्क, हरदा। हरदा लंबित अनुकंपा नियुक्ति, पेंशन, विभागीय जांच व अन्य सेवा संबंधी प्रकरणों का तत्परता से निराकरण सुनिश्चित करें। यह निर्देश कमिश्नर नर्मदापुरम श्री रजनीश श्रीवास्तव ने विभिन्न विभागों के संभागीय एवं जिला अधिकारियों को दिए। कमिश्नर ने बैठक में पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने पर सहायक श्रमायुक्त नर्मदापुरम् संभाग पी जासेमिन अली सितारा को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने बुधवार को लोक शिक्षण, श्रम, जनजाति कार्य विभाग, अल्प संख्यक एवं पिछड़ा वर्ग, खादी एवं ग्रामोद्योग आदि विभागों के सेवा संबंधी प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा की। कमिश्नर ने उपायुक्त जनजाति कार्य विभाग को निर्देशित किसी भी स्तर पर कोई भी सेवा सम्बन्धी प्रकरण अनावश्यक रूप से लंबित ना रहे यह सुनिश्चित करें । पेशन, अनुकंपा नियुक्ति, व अन्य सेवा प्रकरणों की नियमित समीक्षा करें तथा लंबित शेष प्रकरणों का शीघ्र निराकरण किया जाना सुनिश्चित कराएं। कमिश्नर ने सहायक आयुक्त बैतूल द्वारा लंबित पेंशन प्रकरण की स्थिति एवं निराकरण की जानकारी का व्यवस्थित प्रस्तुतिकरण नहीं किए जाने पर गंभीर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने उपायुक्त सहित तीनों सहायक आयुक्त जनजाति कार्य को आगे से समीक्षा बैठक में अद्यतन जानकारी के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए।

कमिश्नर ने कहा कि कार्यालयों में प्रस्तुत होने वाले अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों में यह अनिवार्य रूप से देखे की आवेदक द्वारा प्रस्तुत आवेदन में कोई जानकारी में कमी पाई जाती है तोह, मौके पर ही सभी आवश्यक औपचारिकताओं को पूर्ण किया जाना सुनिश्चित कराएं तथा प्रकरण का शीघ्र निराकरण करें। कोई भी पात्र व्यक्ति वन अधिकार दावों के लाभ से वंचित ना हो कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने कहा कि संभाग के तीनों जिले में कोई भी पात्र व्यक्ति वन अधिकार दावों के लाभ से वंचित ना हो यह सुनिश्चित करें। वन अधिकार अधिनियम अंतर्गत आदिवासी वर्ग के निरस्त दावों के पुनः परीक्षण के बाद निरस्त किए गए दावों में निरस्तीकरण के सभी कारणों का व्यवस्थित उल्लेख किया जाना सुनिश्चित करें।

बंद खातों को सप्ताह भर में एक्टिव कराएं
कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत विद्यार्थियों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति का शत प्रतिशत वितरण किए जाने के निर्देश संभागीय उपायुक्त जनजाति कार्य विभाग को दिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के बंद खाता को एक सप्ताह में एक्टिव कराए जाकर छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाए।

चिन्हित अपराधों की नियमित समीक्षा करें
कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत चिन्हित अपराधों की नियमित समीक्षा करने तथा राहत राशि के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश संभागीय उपायुक्त जनजाति कार्य विभाग को दिए। कमिश्नर श्री श्रीवास्तव ने बैतूल में कन्या शिक्षा परिसर के निर्माण में कार्य विलंब होने पर कार्यपालन यंत्री पीआईयू को समक्ष में उपस्थित होकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने संभाग के तीनों जिले के सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग को निर्देशित किया कि वे मदद योजना के तहत शीघ्र दरें निर्धारित कर पंचायतों को बर्तन प्रदाय की कार्रवाई शीघ्र किया जाना सुनिश्चित कराएं।

कमिश्नर ने अनुसूचित जाति जनजाति कार्य विभाग अंतर्गत आवास सहायता योजना ,सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना, पीएम आदर्श ग्राम योजना आदि की विस्तृत समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में संयुक्त आयुक्त जे सी दोहर सहित उक्त विभागों के संभागीय एवं जिला अधिकारी उपस्थित रहें।

Created On :   28 Jan 2021 9:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story