लखनऊ: वैश्विक चुनौतियों के मद्देनजर भारत का ताकतवर होना बड़ी जरूरत: मोदी

March 1st, 2022

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि मौजूदा वैश्विक चुनौतियों के मद्देनजर भारत का ताकतवर होना बड़ी जरूरत है जिसमें उत्तर प्रदेश की भूमिका बेहद अहम हो जाती है।
महाराजगंज जिले में एक जनसभा को संबोधित करते हुये श्री मोदी ने सोमवार को कहा कि दुनिया इस समय गंभीर चुनौतियों से गुजर रही है जिससे कोई भी अछूता नहीं रह सकता। ऐसे में भारत का ताकतवर होना इस वक्त की सबसे बड़ी जरूरत है। खेती से लेकर मिलिट्री तक, समंदर से लेकर स्पेस तक भारत को हर क्षेत्र में शक्तिशाली बनना है। इसलिए देश के इतने बड़े राज्य के रूप में उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी सबसे बड़ी है। इस लिहाज से एक एक वोट न सिर्फ गली,मोहल्ले गांव शहर के विकास के लिये होगा बल्कि भारत को ताकतवर बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।
विपक्षी दलों पर पूर्वी उत्तर प्रदेश को पिछड़ेपन का दंश झेलने के लिये मजबूर करने का आरोप लगाते हुये श्री मोदी ने कहा कि जिन जिलों को इन घोर परिवारवादियों ने जितना पीछे धकेला, उनके विकास के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार उतनी ही ज्यादा मेहनत कर रही हैं।
समाजवादी पार्टी (सपा),कांग्रेस का नाम लिए बगैर उन्होने कहा “ घोर परिवारवादी लोग कभी भी भारत को समर्थ और यूपी को सशक्त नहीं बना सकते। इस कोरोना काल में आप लोगों ने देखा है कि कैसे इन लोगों ने भारत के आत्मविश्वास को चोट पहुंचाने की कोई कोशिश नहीं छोड़ी है। भारत में बनी जिस वैक्सीन पर हर भारतवासी को गर्व होना चाहिये था, उस वैक्सीन के खिलाफ भी परिवारवादियों ने गरीबों को भड़काने की कोशिश की। भारत में पौने 200 करोड़ वैक्सीन मुफ्त लग चुका है, यही आत्मनिर्भर भारत की ताकत है। ये घोर परिवारवादी भारत को ताकतवर नहीं देखना चाहते, कुछ न कुछ रोड़े अटकाते रहते हैं। इसलिए इस चुनाव में एक बार फिर इन्हें हराना है।”
प्रधानमंत्री ने कहा “ मैं आज आप सबसे यही कहने आया हूं कि आपको इन घोर परिवारवादियों से सावधान रहना है। जिन जिलों को इन घोर परिवारवादियों ने जितना पीछे धकेला, उनके विकास के लिए हम उतनी ही ज्यादा मेहनत कर रहे हैं। जो उन्हें करना चाहिए था, वह भी हम कर रहे हैं। महराजगंज इसका उदाहरण है। नेपाल सीमा पर सड़कों का जाल बिछ रहा है। महराजगंज में सड़कें भी बन रही हैं। कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बना है। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। यहां पूरी दुनिया से श्रद्धालु आएंगे तो सभी को इसका लाभ मिलेगा। इस बजट में इस जिले में सीमा से सटे हुए आखिरी गांवों के विकास के लिए विशेष योजना बनाई है।”
उन्होने कहा कि घोर परिवारवादी जब सत्ता में आते हैं तो भ्रष्टाचार के जरिए अकूत संपत्ति कमाते हैं। परिवार वालों के लिए नोटों के ढेर लगा देते हैं। वह खुद के लिये देश के अलावा विदेश में भी मकान बनाने की चाहत रखते है मगर हमें गरीबों की छत की चिंता है। ये परिवारवादी लोग इलाज के लिए विदेश भी पहुंच जाते हैं, लेकिन गरीब को इलाज के लिये कर्ज लेना पड़ता है। इसीलिए सरकार ने गरीबों को पांच लाख रुपये का मुफ्त बीमा कवर दिया है। मुंबई अहमदाबाद के अस्पताल में जाना पड़ा तो भी खर्चा मोदी उठाएगा। आज हम गरीब के लिए यूपी के हर जिले में मेडिकल कालेज बनवा रहे हैं। आधुनिक अस्पताल खुलवा रहे हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि इन परिवारवादियों को आना जाना होता है. पलक झपकते उड़ लेते हैं। हमने गरीबों के लिए सड़क बनाई है, एक्सप्रेस ट्रेने चलाई हैं किसान एक्सप्रेस चलाई है। उन परिवारवादियों के घर के बच्चे कुछ भी करना चाहें, पैसे की भी कमी नहीं आती है। गरीब बच्चे अपना सपना पूरा कर सकें, इसलिए मुद्रा लोन समेत कई लोन दिए।
श्री मोदी ने कहा कि पर‍िवारवाद‍ियों को बुरा लगता है कि पूर्वांचल कैसे आगे बढ़ रहा है। महाराजगंज की उपजाऊ मिट्टी को ईश्वर ने खास वरदान दिया है लेकिन घोर परिवारवादियों ने आपको विकास से जानबूझकर वंचित रखा है। इस क्षेत्र में कोई मूलभूत सुविधाएं, कोई इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं बनने दिया। पूर्वांचल की सड़कों को नहीं बनाया। इन लोगों ने चीनी मिल बंद की। किसानों की हालत बदतर होती गई है। आज पूरा भारत विकास की राह पर चल पड़ा है तो इन घोर परिवारवादियों की नींद हराम हो जाती है।