नई दिल्ली: मोदी ने कोविड के बाद आर्थिक सुधार के लिए आपसी सहयोग का आह्वान किया

June 24th, 2022

हाईलाइट

  • शिखर सम्मेलन की मेजबानी इस वर्ष के अध्यक्ष के रूप में चीन कर रहा है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि ब्रिक्स सदस्य देशों का वैश्विक अर्थव्यवस्था के शासन के प्रति समान दृष्टिकोण है और आपसी सहयोग कोविड के बाद आर्थिक सुधार में उपयोगी योगदान दे सकता है। मोदी ने वर्चुअल 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में अपनी शुरूआती टिप्पणी में कहा, हम, ब्रिक्स सदस्य देशों का वैश्विक अर्थव्यवस्था के शासन पर एक समान ²ष्टिकोण है। इसलिए हमारा आपसी सहयोग कोविड के वैश्विक सुधार में उपयोगी योगदान दे सकता है।

शिखर सम्मेलन की मेजबानी इस वर्ष के अध्यक्ष के रूप में चीन कर रहा है। बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष नेता मौजूद थे। मोदी ने कहा, आज लगातार तीसरे साल, हम कोविड-19 महामारी की चुनौतियों के बीच वर्चुअली मिल रहे हैं। भले ही वैश्विक स्तर पर महामारी का पैमाना कम हो गया है, लेकिन इसके कई दुष्प्रभाव वैश्विक अर्थव्यवस्था में अभी भी दिखाई दे रहे हैं। वर्षों में, हमने ब्रिक्स में कई संस्थागत सुधार किए हैं, जिससे इस संगठन की प्रभावशीलता में वृद्धि हुई है।

उन्होंने यह भी कहा कि कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां आपसी सहयोग से नागरिकों का जीवन सीधे तौर पर लाभान्वित हो रहा है। उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि आज हमारे विचार-विमर्श से हमारे संबंधों को और मजबूत करने के लिए सुझाव मिलेंगे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.