अब एसआईटी करेगी अवैध गर्भपात प्रकरण की जांच

Now SIT will investigate illegal abortion case
अब एसआईटी करेगी अवैध गर्भपात प्रकरण की जांच
आर्वी अब एसआईटी करेगी अवैध गर्भपात प्रकरण की जांच

डिजिटल डेस्क, आर्वी। गर्भपात प्रकरण में अब एसआईटी जांच करेगी। पुलिस थाना में आयोजित पत्र परिषद में जिला पुलिस अधीक्षक प्रशांत होलकर ने यह जानकारी दी। 13 वर्षीय बालिका का अवैध तरीके से गर्भपात करने के मामले में शहर के कदम अस्पताल में 12 जनवरी को जांच करने पर अस्पताल के पिछले हिस्से मेें स्थित बंद रहे गोबर गैस के गड्ढे में 11 खोपड़ी व 54 हड्डियां प्राप्त हुई है। यह सभी अवशेष विश्लेषण के लिए नागपुर के प्रयोग शाला में केमिकल टेस्टिंग के लिए भेजे जाने की जानकारी इस समय पुलिस अधीक्षक प्रशांत होलकर ने दी। 9 जनवरी को पीडि़ता की माता ने दाखिल किए शिकायत के अनुसार जांच करने पर पीडि़ता का शहर के कदम अस्पताल में अवैध तरीके से गर्भपात किया गया। इस प्रकरण में जिस युवक ने नाबालिग के साथ संंबंध बनाए थे, उस के माता-पिता व डॉ. रेखा कदम को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश करने पर माता-पिता को एमसीआर तथा डॉ. रेखा कदम को पहले दो दिनों का पीसीआर,बाद में 12 जनवरी तक एमसीआर सुनाया गया था। गुरुवार 13 जनवरी को अस्पताल की नर्स संगीता काले व पूजा डहाट को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही कदम अस्पताल के गर्भपात केंद्र की संचालिका डॉ. शैलजा कदम को जांच के लिए हिरासत में लेने पर उनका ब्लड प्रेशर बढ़ने से उन्हे उपजिला अस्पताल में दाखिल किया गया है। डॉ. रेखा कदम की सास डॉ. शैलजा कदम के पास गर्भपात करने का लाइसेन्स होकर इसी अस्प्ताल में अवैध तरीके से गर्भपात का प्रकार घटित हुआ है। इस प्रकरण में आरोपी अकेली शामिल है, या परिवार के अन्य सदस्य भी सहभागी है, इस की जांच की जाने वाली है। 18 वर्ष से कम उम्र की नाबालिग का गर्भपात करना हो तो इस की जानकारी तत्काल संबंधित पुलिस थाना को देना कानूनन अनिवार्य है। 

मात्र ऐसा होने पर भी पुलिस को इस की जानकारी क्यों नहीं दी गयी।

प्राप्त हुए भ्रूण के अवशेष कितने माह के है, लिंग की जांच हो सकती है क्या, अथवा गर्भवती माता कौन थी, इस की जानकारी डीएनए परीक्षण द्वारा मिल सकती है क्या, इस की जांच की जाने वाली है। इस के लिए विशेष दल तैयार कर उपविभागीय पुलिस अधिकारी सुनील सालोंके, थानेदार भानुदास पिदूरकर, जांच अधिकारी ज्योत्सना गिरी, सहायक पुलिस निरीक्षक वंदा सोनोने के अलावा इस में के ता आय ओ का भी सहभाग रहने वाला है, एसी जानकारी इस समय पुलिस अधीक्षक प्रशांत होलकर ने दी। मौके पर सहायक पुलिस अधीक्षक नीलेश सोलंकी, उपविभागीय पुलिस अधिकारी सुनील सालोंके, थानेदार भानूदास पिदूरकर, सहायक पुलिस निरीक्षक वंदना सोनोने, जांच अधिकारी पुलिस उपनिरीक्षक जोत्सना गिरी उपस्थित थे।

अस्पताल के रजिस्टर में 8 गर्भपात दर्ज

कदम अस्पताल में  किए गए गर्भपात के संबंधित अवशेष की कानूनी प्रक्रिया नहीं करते हुए उन्हें रफादफा करने का पाया गया है। इस प्रकरण की आगे की जांच शुरू है। अस्पताल के रजिस्टर में आठ महिलाओं का गर्भपात किए जाने का दर्ज होकर प्रत्यक्ष में 11 खोपड़ियां मिलने से डीएनए जांच करने के लिए विशेष जांच दल की नियुक्ति की जाने वाली है, एेसी जानकारी भी पुलिस अधीक्षक ने दी।

डॉ. रेखा कदम ने कबूला अपराध

इस प्रकरण में नाबालिग के साथ पुलिस ने पूछताछ कर संपूर्ण घटनाक्रम की जानकारी ली। नाबालिग के साथ संबंध रखने वाले युवक के माता-पिता ने फिर्यादी को धमका कर गर्भपात कराने के लिए जबरदस्ती की। इस में डॉ. रेखा कदम का नाम सामने आया। पुलिस उपनिरीक्षक जोत्सना गिरी व ठानेदार भानूदास पिदूरकर ने हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर डॉ. रेखा कदम ने अपराध कबूल किया। आर्वी के पुलिस निरीक्षक भानूदास पिदुरकर को मिली जानकारी के आधार पर कदम अस्पताल परिसर का निरीक्षण व जांच करने पर अस्पताल के पिछले हिस्से में स्थित गोबर गैस के गड्ढे में मानव खोपड़ी व हडि्डयां मिली है।

 

 

Created On :   14 Jan 2022 2:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story