कृषि भूमि में सडक़ बनाकर बेच रहे प्लाट

Plots are being sold by building a road in agricultural land
कृषि भूमि में सडक़ बनाकर बेच रहे प्लाट
कटनी कृषि भूमि में सडक़ बनाकर बेच रहे प्लाट

डिजिटल डेस्क,कटनी। नगर निगम सीमा अंतर्गत संत नगर सिद्ध बाबा कॉलोनी सावरकर वार्ड में कृषि भूमि के रुप में ली गई भूमि को बिना डायवर्शन के प्लाट के रूप में काट कर बेचा जा रहा है। जिसमें शासन व राजस्व को करोड़ों रुपए की क्षति पहुंचा कर अवैध कमाई की जा रही है तथा भूमि को बिना नक्शा पास कराए बिना टाउन एंड कंट्री की एनओसी के अवैध निर्माण भवन बनाने के लिए लोगों को उपलब्ध कराई जा रही है।

जिस पर लगाम लगाने में जिम्मेदार विभाग निष्क्रिय ही साबित होता दिखाई दे रहा है। बिना लेआउट डायवर्सन के प्लाट खरीदने वाले लोग एक तरफ अनियमित विकास की परेशानी को झेल रहे हैं तो अभी भी शहर के कई जगहों पर अवैध प्लाटिंग का कार्य जारी है। पिछले एक महीने में नगर निगम के अधिकारियों के पास कई प्रकरणों की सूचना पहुंची,पर नगर निगम इनमें से कुछ को ही नोटिस जारी कर पाया है।

प्रशासन करे पहल

खेतों में कृषि भूमि पर मुरूम की रोड बनाकर प्लाट बेचने का यह खेल अरसे से श्हार में चल रहा है। प्लाट बेचने के बाद कारोबारी करने वाले गायब हो जाते हैं। बाद में यहां पर जीवन भर की कमाई लगाने वाले लोगों को ही परेशानी होती है। इन सब पर रोक लगाने के लिए रजिस्ट्रार,नगर निगम,राजस्व विभाग के बीच जब तक समन्वय नहीं होगा तब शहर में अवैध प्लाटिंग और इसके बाद कॉलोनियों का खेल जारी रहेगा। जिस संबंध में कलेक्टर से सार्थक पहल की मांग की  है।

आम को सीधा नुकसान

इसका खामियाजा आम लोगों को उठाना पड़ रहा है। जीवन भर की जमा पूंजी लेने के बाद जब उन्हें पता चलता है कि जिस जगह पर वे जमीन खरीदे हैं। वहां पर प्रशासन के द्वारा किसी तरह की सुविधाएं नहीं दी जाएगी। जिसके बाद प्लाट लेकर यहां पर घर बनाने वाले लोग अपने आप को ठगा महसूस करते हुए जमा पूंजी लगाने के बाद भी मूलभूत सुविधाओं को लेकर तरसते रहते हैं।
 

Created On :   4 Feb 2023 11:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story