मुख्याध्यापकों को भी है गुटखा विक्रेताओं पर कार्रवाई के अधिकार

School principal also have rights to act on gutkha sellers
मुख्याध्यापकों को भी है गुटखा विक्रेताओं पर कार्रवाई के अधिकार
मुख्याध्यापकों को भी है गुटखा विक्रेताओं पर कार्रवाई के अधिकार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। स्कूल, कॉलेज समेत तमाम शिक्षा संस्थानों के 100 मीटर के दायरे में कोई भी तंबाकू जन्य पदार्थ नहीं बेचा जा सकता। मुख्याध्यापकों को इस पर कार्रवाई के अधिकार हैं। स्कूल-कॉलेजों की इस मुख्य समस्या पर दैनिक भास्कर कार्यालय में संस्थान प्राचार्यों और प्रतिनिधियों ने यंग भास्कर के मानद संपादक सेवानिवृत्त प्रधान सचिव महेश झगडे से चर्चा की।

झगडे ने जानकारी दी कि सिगरेट्स एंड अदर टोबैको प्रोडक्ट्स एक्ट के अनुसार 26 विभिन्न विभागों को गुटखा-तंबाकू जन्य पदार्थ विक्रेताओं पर कार्रवाई के अधिकार है। यहां तक कि स्कूल मुख्याध्यापक और कॉलेज प्राचार्यों को भी विक्रेताओं पर कार्रवाई के अधिकार हैं। वे स्वयं विक्रेताओं पर जुर्माना लगा सकते हैं। यही नहीं, संबंधित जिले के शिक्षाधिकारी का यह कर्तव्य है कि वह मुख्याध्यापकों और प्राचार्यों को इस कार्रवाई में सहयोग करें। जरूरत पड़े तो पुलिस की मदद भी दिलाए।  इस चर्चा में जे.एन.टाटा पारसी गर्ल्स हाईस्कूल व जूनियर कॉलेज से शानूर नीरजा, ईरा इंटरनेशनल स्कूल से बुटीबोरी यासमीन बेगम, एडिफाय स्कूल से अनूप सिंह विरदी और ग्रीन हेवन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से डॉ.अनिल शर्मा उपस्थित थीं।

गणेश जी की सुंदर मूर्तियां बनाई
जगत पब्लिक स्कूल वाठोड़ा रिंग रोड में इको-फ्रेंडली गणपति कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लेकर गणेश जी की सुंदर-सुंदर मूर्तियां बनाईं। कार्यशाला में पर्यावरण संरक्षण की जागरूकता के लिए प्रशिक्षक अरूण देशभ्रतार, कला शिक्षिका राखी चंदेल और अश्विनी चांदेकर ने मार्गदर्शन किया। इस अवसर पर शाला के संस्थापक शरद गांधी, मुख्याध्यापिका वाणी वृदुला ने विद्यार्थियों का ईको-फ्रेंडली वस्तुओं के महत्व पर मार्गदर्शन किया।

छात्रों ने दिया स्वास्थ्य सुरक्षा का संदेश
बेसा-बेलतरोडी ग्राम पंचायत, दादासाहब बालपांडे कॉलेज ऑफ फार्मेसी के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय सेवा योजना अंतर्गत भारत स्वच्छता  अभियान व स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता  कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने स्वास्थ्य सुरक्षा का संदेश दिया। स्वच्छता अभियान के साथ विद्यार्थियों ने बेसा-बेलतरोडी क्षेत्र के नागरिकों को जागरूकता संबंधी पत्रक भी वितरित किए। कॉलेज के हर्बल गार्डन में सैकड़ों विद्यार्थियों और शिक्षकों ने विविध प्रकार के औषधियुक्त पौधा का रोपण किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के अध्यक्ष मनोज वी. बालपांडे, बेसा-बेलतरोडी ग्राम पंचायत के सरपंच सुरेंद्र बानाईत, ग्राम पंचायत के पदाधिकारी मुकेश काले, सुनील सोनटक्के, लता इंगले, नंदा इंगले, सीमा त्रिमगिरवार, शालिनी कंगाली, सीमा गडपांडे, संजय भोयर, जीतू चांदूरकर, कल्याणी जयपुरकर, स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्या डा. उज्ज्वला महाजन, प्राचार्य नितीन दुमोरे, समाजसेवक गिरीश गदगे सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।

Created On :   4 Sep 2019 10:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story