धांधली : माफियाओं पर विशेष दल ने कसा शिकंजा, जब्त राशन का चावल

January 13th, 2022

डिजिटल डेस्क, अकोला। गरीबों को 2 जून की रोटी मिल सके , इसके लिए सरकार राशन कार्ड पर नाममात्र दाम पर अनाज उपलब्ध करवाती है ।  लेकिन राशन  माफिया राशन दुकानदारों से मिली भगत कर कम दामों पर  गरीबों को मिलने वाला अनाज खरीद कर उसे अधिक दामों पर बाजार में बेचने के लिए खरीद लेते हैं । ऐसे ही 245 क्विंटल चावल खुले बाजार में जाते समय राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 6 पर सोमवार देर रात बालापुर के पास ट्रक का फिल्मी अंदाज में पीछा करते हुए विशेष दल ने पकड़ लिया । पुलिस ने ट्रक से 4 लाख 90 हजार  का चावल तथा 15 लाख  का ट्रक जप्त कर उसे स्थानीय पुलिस के हवाले कर दिया । 

नहीं थे दस्तावेज
विशेष दल ने ट्रक क्रमांक एम एच 40 एके 0138 को रोक कर चालक गोदिया जिले के ग्राम हीरापुर निवासी विजय घनश्याम कटरे तथा राज घनश्याम वंजारी से चावल से सम्बन्धित दस्तावेज की मांग की । लेकिन चालक दस्तावेज उपलब्ध नहीं करवा पाया । चालकों ने बताया कि यह चावल जलगांव जामोद से भरकर उन्हें गोंदिया में खाली करना था।

लाखों का माल जब्त
ट्रक की जांच करने पर पुलिस को उसमे 50 किलो वजन के 490 बोरे 24 हजार 555 किलो 245 क्विंटल चावल मूल्य 4 लाख 90 हजार का मिला । इसके साथ दल ने 15 लाख के ट्रक समेत 19 लाख 90 हजार का माल जब्त किया । दल की शिकायत पर बालापुर ने आरोपियों के खिलाफ ईसी एक्ट की धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया ।

जिला पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में गठित  विशेष दल प्रमुख विलास पाटील को गुप्त जानकारी मिली कि  सोमवार की देर रात राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 6 से ट्रक में बडे पैमाने पर सरकारी चावल भेजा जा रहा है । यह जानकारी मिलते ही विशेष दल प्रमुख ने अपने सहयोगियों को राजमार्ग पर तैनात कर दिया । लेकिन आरोपी ट्रक चालक दल के कर्मियों को चकमा देकर रफूचक्कर हो गया । लेकिन पुलिस भी उस ट्रक का उस उस समय तक पीछा करती रही जब तक वह ट्रक दल के हाथ नहीं लगा । आखिरकार पुलिस ने ट्रक को रात 1.30 बजे के दौरान बालापुर तहसील के ग्राम रिधोरा के पास स्थित पेट्रोल पंप के समीप पकड़ लिया ।