अजनी सैटेलाइट टर्मिनल के लिए मिले 3 करोड़ रुपए

Three crore received for ajni satellite terminal
अजनी सैटेलाइट टर्मिनल के लिए मिले 3 करोड़ रुपए
अजनी सैटेलाइट टर्मिनल के लिए मिले 3 करोड़ रुपए

डिजिटल डेस्क,  नागपुर ।  रेलवे बजट में पूरी तरह सरंचनाओं पर केंद्रित कर नागपुर मंडल को अच्छी राशि मिली है। इसमें लूप लाइन, सिग्नल प्रणाली और अजनी सैटेलाइट टर्मिनल के लिए भी बजट आया है। अजनी टर्मिनल के रूप में विकास करने का कार्य पहले से शुरू है। साथ ही इस बजट में फिर से अजनी टर्मिनल के लिए 3 करोड़ रुपए मिले हैं।

यह पूरा प्रोजेक्ट 41.62 करोड़ का है, जिसमें पिछले वर्ष 2.94 करोड़ खर्च किए थे। इसके साथ ही गोधनी-नागपुर-खापरी के संपूर्ण ब्लॉक प्रणाली को बदलकर स्वचलित ब्लॉक सिग्नल प्रणाली के लिए 4,48,38000 रुपए मिले हैं। इसी तरह इटारसी-आमला-नागपुर-वर्धा-भुसावल-जलगांव में 713 किमी की लूप लाइन के लिए 40 करोड़ दिए गए हैं।

नागपुर, गोधनी व कलमना स्टेशन के लिए
इसके साथ ही नागपुर स्टेशन पर इटारसी छोर पर प्लेटफार्म 1,2 3 का मोडिफिकेशन के लिए 2 करोड़ रुपए मिले हैं। यह पूरा कार्य 4 करोड़ का है, जिसमें  पिछले बजट में 2 करोड़ दिए गए थे। साथ ही इटारसी छोर पर ही प्लेटफार्म 1 से 8 तक ऊपरी पैदल पुल, गाेधनी प्लेटफार्म के तल उठाना, माजरी-खापरी-गोधनी को आदर्श स्टेशन के रूप में विकास के लिए भी बजट मिला है। गोधनी-कलमना दोहरीकरण के लिए 13 करोड़ की राशि मिली है।

वर्धा-नागपुर-बुटीबोरी गांव के पास समपार फाटक की जगह रोड ओवर ब्रिज के लिए 20 लाख रुपए की राशि मिली है। तींगाव-चिंचौड़ा कर 76.3 किमी की तीसरी घाट लाइन के लिए 20 करोड़ मिले हैं। बडनेरा में माल डिब्बा मरम्मत के कारखाना स्थापित करने के लिए 9 करोड़ रुपए की राशि मिली है। यह पूरा प्रोजेक्ट 299.37 करोड़ का है, जिसमें 2019 में 103.27 करोड़ खर्च हो चुके हैं। अजनी के इलेक्ट्रिक लोको मेंटेनेंस डिपो के लिए 99.99 लाख रुपए मिले हैं।
 

Created On :   8 Feb 2020 12:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story