बालाघाट : करंट से सांभर का शिकार करने वाले दो गिरफ्तार

January 12th, 2022

डिजिटल डेस्क बालाघाट तमाम कोशिशों के बाद भी जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में वन्य प्राणियों के शिकार की घटनाएं नहीं थम रही हैं। ताजा मामला वनवृत्त बालाघाट के ग्राम कुकड़ा में सामने आया है, जहां वन विभाग की उड़नदस्ता टीम को वन्य प्राणी सांभर का विद्युत करंट द्वारा शिकार किए जाने की सूचना प्राप्त होने पर छापामार कार्रवाई की गई, जिसमें घर से सांभर का चार किलो कच्चा मांस जब्त कर दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उड़नदस्ता टीम द्वारा वन विकास निगम के स्थानीय अमले के साथ गत दिन ग्राम कुकड़ा निवासी ओमकार पिता बिसराम माहुले और लखनलाल पिता बिसराम माहुले के घर की तलाशी ली गई। इस दौरान आंगन और अंदर के कमरे से लगभग चार किलोग्राम वन्य प्राणी सांभर का कच्चा मांस एवं काटने के लिए उपयोग में लिया गया औजार भी बरामद किया गया। 
मौका स्थल से जब्त किया सिर, चमड़ा
उडऩदस्ता टीम द्वारा पूछताछ करने पर ओमकार माहुले द्वारा वन्य प्राणी सांभर का शिकार करना स्वीकार किया गया और उसे अपराध स्थल पर ले जाया गया। अपराध स्थल से वन्य प्राणी सांभर का सिर, चमड़ा एवं अन्य अवशिष्ट प्राप्त कर जब्ती की कार्रवाई की गई। इस मामले में ओमकार माहुले एवं लखनलाल माहुले के खिलाफ वन अपराध प्रकरण दर्ज कर अग्रिम कार्रवाई के लिए प्रकरण परियोजना परिक्षेत्र लामता के सुपुर्द कर विधिवत कार्रवाई की गई है। प्रकरण में जांच की कार्रवाई जारी है।
टीम में ये रहे शामिल
उक्त कार्रवाई सीसीएफ बालाघाट नरेंद्र कुमार सनोडिया के आदेश पर प्रभारी उडऩदस्ता धर्मेंद्र बिसेन वनक्षेत्रपाल के मार्गदर्शन में शिशुपाल गणवीर वनपाल, नरेंद्र कुमार शेंडे, विजयभान नागेश्वर, तिलक सिंह राहंगडाले, सौरभ यादव, दिलीप पालेवार वनरक्षक, सुखलाल मड़ावी और संजय मरकाम ने वन विकास निगम के स्थानीय अमले के साथ की।