पुणे: ज्ञानव्यापी के संबंध में भी सौहार्दपूर्ण रुख अपनाएं मुस्लिम समुदाय - स्वामी गोविन्दगिरी महाराज

ज्ञानव्यापी के संबंध में भी सौहार्दपूर्ण रुख अपनाएं मुस्लिम समुदाय - स्वामी गोविन्दगिरी महाराज
  • श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविन्दगिरी महाराज की आह्वान
  • श्री राम मंदिर का काम पूरा होने में कम से कम ढाई से तीन साल लगेंगे

डिजिटल डेस्क, पुणे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास के कोषाध्यक्ष राष्ट्रसंत पूज्य स्वामी श्री गोबिंददेव गिरिजी महाराज ने रविवार को पुणे जिले के तीर्थक्षेत्र आलंदी में आयोजित गीताभक्ति अमृत महोत्सव की शुरुआत में पत्रकारों से बात करते हुए कहा, हमारा देश एक होना चाहिए। वह श्रेष्ठ होना चाहिए और योग्य होना चाहिए। जैसे वह समर्थ हो, अपना मन प्राप्त करना चाहिए। भारत माता के प्रेम को पोषित करना चाहिए। मदरसों के प्रमुख ने कहा कि हमें मदरसों में श्री राम तीर्थ का पाठ शुरू करना चाहिए. क्योंकि उन्होंने स्पष्ट मत व्यक्त किया कि श्रीराम न तो एक समुदाय के हैं, न एक भाषा के और न ही एक संप्रदाय के। वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर गोविंदगिरि महाराज ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि, जिस प्रकार अयोध्या में शांतिपूर्वक श्रीराम मंदिर का निर्माण हुआ, उसी प्रकार पक्षकार मुस्लिम भाइयों को ज्ञानव्यापी के संबंध में भी सौहार्दपूर्ण रुख अपनाना चाहिए।

स्वामी श्री गोबिंददेव गिरिजी महाराज ने आगे कहा, लोग सोचते हैं कि राम की प्रतिष्ठा हो गई, यानी मंदिर का काम पूरा हो गया, लेकिन ऐसा नहीं होता। श्री राम मंदिर का काम पूरा होने में कम से कम ढाई से तीन साल लगेंगे। मंदिर के प्रथम तल पर राम परिवार की स्थापना की जाएगी। इसके बाद चहारदीवारी में छह मंदिरों की स्थापना की जानी है। इतिहास पर बहस किए बिना अपने वर्तमान समय और भविष्य को बेहतर बनाना जरूरी है। जिस प्रकार अयोध्या में शांतिपूर्वक श्रीराम मंदिर का निर्माण हुआ, उसी प्रकार पक्षकार मुस्लिम भाइयों को वाराणसी में ज्ञानव्यापी के संबंध में सौहार्दपूर्ण रुख अपनाना चाहिए। गोविंदगिरी ने अपील की है कि मस्जिद को कहीं और ले जाया जाए। इस मौके पर उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर और मथुरा के श्रीकृष्ण मंदिर को लेकर बयान दिया। हम इन दोनों मंदिरों के लिए आग्रह कर रहे हैं और दोनों मंदिरों को पूजा के लिए उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

गोविंदगिरि महाराज ने कहा, भगवान श्रीराम मंदिर का लोकार्पण समारोह शांतिपूर्ण रहा है। मुझे खुशी है कि भगवान श्री राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा हुई है।हमारा आग्रह है कि काशी विश्वनाथ मंदिर और मथुरा में श्री कृष्ण मंदिर को भी पूजा के लिए उपलब्ध कराया जाना चाहिए। अब इसके लिए अनुकूल माहौल बन रहा है। इतिहास गवाह है. काशी विश्वनाथ के मुख्य नंदी का मुख मस्जिद की ओर है। नंदी का मुख महादेव की ओर ही है। इसका मतलब है कि वहां महादेव का वास था। वहां अभी भी कुछ खंडहर हैं। यह देखकर हमारे दूसरे भाइयों को बड़े दिल से कहना चाहिए कि कोई दिक्कत नहीं है। आओ और पूजा करो. मस्जिद कहीं और भी हो सकती है। हमें यह काम शांति और भाईचारे से करना चाहिए। गोविंद गिरी महाराज ने यह भी कहा कि इस समय इसके लिए अनुकूल माहौल है। इस अवसर पर समन्वयक डाॅ. संजय मालपानी, गिरिधरजी काले, डाॅ. आशु गोयल, शेखर मूंदड़ा आदि मौजूद थे।

Created On :   5 Feb 2024 10:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story