भांडाफोड़: 25 करोड़ की ठगी की जांच में 16,180 करोड़ की धोखाधड़ी का खुलासा

25 करोड़ की ठगी की जांच में 16,180 करोड़ की धोखाधड़ी का खुलासा
  • ठाणे के नौपाडा थाने में मामला दर्ज, जांच में जुटी पुलिस
  • कंपनी के पेमेंट गेटवे को हैक कर की गई ठगी, किसी की गिरफ्तारी नहीं
  • आरोपियों में एक पूर्व बैंक कर्मचारी भी शामिल

डिजिटल डेस्क, मुंबई. महाराष्ट्र के ठाणे में 16,180 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का खुलासा हुआ है। आरोप है कि भुगतान गेटवे सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी के सिस्टम को हैक कर जालसाजों ने ये रकम दूसरे बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी। नौपाडा थाने में धोखाधड़ी, जालसाजी, आपराधिक साजिश सहित भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। ठाणे पुलिस ने रविवार को बताया कि मामले की जांच जारी है। इस मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

नौपाडा थाने के एक अधिकारी ने बताया कि यह धोखाधड़ी लंबे समय से चल रही थी। मामला तब सामने आया जब ठाणे शहर के श्रीनगर थाने में नवी मुंबई की एक महिला ने शिकायत दर्ज कराई। महिला ने पुलिस को बताया कि इसी साल अप्रैल में कंपनी के भुगतान गेटवे खाते को हैक कर उसमें से 25 करोड़ रुपए निकाल लिए। प्राथमिकी का हवाला देते हुए अधिकारी ने बताया कि जब पुलिस ने जांच शुरू की तो 16,180 करोड़ रुपए का बड़ा घोटाला सामने आया।

6 आरोपियों की पहचान

ठाणे पुलिस की अपराध शाखा के एक अधिकारी की शिकायत पर नौपाडा थाने में संजय सिंह, अमोल अंदाले, अमन, केदान, समीर दिघे, जीतेन्द्र पांडेय और अज्ञात लोगों के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है। आरोपी पांडेय पूर्व में 8 से 10 साल तक बैंकों में रिलेशनशिप एवं सेल्स मैनेजर के रूप में काम कर चुका है।

‘बड़े’ लोग भी हो सकते हैं शामिल

पुलिस को संदेह है कि अरबों रुपए के घपले में कुछ ‘बड़े’ लोग भी शामिल हो सकते हैं। इसलिए मामले की गहन जांच की जा रही है। कंपनी के खाते से ट्रांसफर रकम के आंकड़ों को पुलिस जुटा रही है। यह पता लगाने की कोशिश भी की जा रही है कि इस गिरोह ने देश के अन्य हिस्से के लोगों को तो अपना शिकार नहीं बनाया है।

Created On :   8 Oct 2023 3:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story