IPL 12: दिल्ली-चेन्नई के बीच भिड़ंत आज, फाइनल में पहुंचने पर नजर

IPL 12, Qualifier- 2: CSK VS DC, Chennai Super Kings vs Delhi Capitals, MS Dhoni, Shreyas Iyer, Rishabh Pant,
IPL 12: दिल्ली-चेन्नई के बीच भिड़ंत आज, फाइनल में पहुंचने पर नजर
IPL 12: दिल्ली-चेन्नई के बीच भिड़ंत आज, फाइनल में पहुंचने पर नजर

डिजिटल डेस्क, विशाखापट्टन। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन का क्वालीफायर-2 आज चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच डॉ. वाई राजशेखरेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम पर खेला जाएगा। मैच का प्रसारण शाम 7:30 बजे से होगा। दोनों में से जो टीम यह मैच हारेगी वो टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी और जीतने वाली टीम 12 मई को फाइनल में हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम पर तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी।

IPL के छह सीजन बाद प्लेऑफ में पहुंचने वाली दिल्ली ने पहली बार अंतिम-4 में जीत हासिल की और अब पहली बार फाइनल में पहुंचने से एक कदम की दूरी पर है। IPL में अब तक दिल्ली 12 साल में एक भी बार फाइनल में नहीं पहुंच पाई है। दिल्ली ने एलिमिनेटर मुकाबला भी पहली बार ही जीता है। जिसमें दिल्ली ने सनराइजर्स हैदराबाद को 2 विकेट से मात देकर क्वालीफायर-2 में जगह बनाई है।

IPL के इतिहास की सबसे सफल टीमों में गिनी जाने वाली चेन्नई को क्वालीफायर-1 में तीन बार की विजेता मुंबई ने मात दी थी और फाइनल में प्रवेश किया। उस हार से हालांकि चेन्नई बाहर नहीं हुई। उसे क्वालीफायर-2 में फाइनल में जाने का एक और मौका मिल रहा है। वहीं चेन्नई अब यह मैच जीतकर 7वीं बार फाइनल में पहुंचना चाहेगी। 

IPL में अब तक दोनों टीमों के बीच अब तक 20 मैच हुए हैं। जिसमें चेन्नई ने 14 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि दिल्ली  सिर्फ 6 मैच जीतने में ही सफल रही है। विशाखापट्टन के मैदान पर चेन्नई और दिल्ली का पहली बार आमना-सामना होगा। विशाखापट्टनम में आईपीएल के अब तक 12 मुकाबले हुए हैं। इनमें से 7 मैच में पहले खेलने वाली टीम जीती है, लेकिन पिछले मुकाबले में दिल्ली ने रन चेज करते हुए हैदराबाद को मात दी थी। चेन्नई इस मैदान पर 7 साल बाद कोई मैच खेलेगी। इससे पहले 2012 में चेन्नई ने डेक्कन चार्जर्स को हराया था। दिल्ली ने आखिरी बार 2012 में चेन्नई के खिलाफ प्लेऑफ मैच खेला था। एमए चिदंबरम स्टेडियम पर हुए उस मैच में चेन्नई ने दिल्ली को मात दी थी। 

दिल्ली के बल्लेबाजी की खासियत यही रही है कि उसका कोई न कोई बल्लेबाज टीम के लिए स्कोर कर जाता है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन तो इस सीजन बल्ले से जबरदस्त फॉर्म में हैं। वहीं कप्तान श्रेयस अय्यर ने भी कई अच्छा पारियां खेली हैं। बीते मैच में हालांकि यह दोनों चले नहीं थे तो उनकी भरपाई पंत और शॉ ने कर दी थी। इन चारों के अलावा दिल्ली के पास कोलिन मुनरो, कोलिन इनग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड जैसे बल्लेबाज है।

गेंदबाजी में दिल्ली के पास ट्रेंट बाउल्ट, ईशांत शर्मा जैसे तेज गेंदबाज हैं। बाउल्ट पिछले मैच में महंगे साबित हुए थे और 12.33 की औसत से रन लुटाए थे लेकिन ईशांत ने किफायती गेंदबाजी की थी। उन्होंने चार ओवरों में 8.50 की औसत से सिर्फ 34 रन दिए थे और दो विकेट हासिल किए थे। कीमो पॉल ने मौके पूरा फायदा उठाया था और तीन सफलताएं अर्जित की थीं। स्पिन में अमित मिश्रा, अक्षर पटेल जैसे दो अनुभवी स्पिनर दिल्ली के पास हैं। 

वहीं अगर चेन्नई की बात की जाए तो उसकी समस्या पावरप्ले में तेजी से रन न बना पाना है। टीम के कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने भी पहले क्वालीफायर के बाद इस बात को सरेआम कबूल किया था। धोनी और उनकी टीम के लिए यह एक चुनौती बन गई है। इसका एक बड़ा कारण शेन वाटसन का फॉर्म में न होना है। पिछले सीजन जब चेन्नई ने वापसी करते हुए खिताब जीता था तब वाटसन ने कमाल की बल्लेबाजी की थी लेकिन इस सीजन वह विफल रहे हैं। फाफ डु प्लेसिस का बल्ला चला है लेकिन निरंतरता नहीं रही है। सुरेश रैना के साथ भी यह दिक्कत रही है। केदार जाधव के जाने के बाद पूरा भार अब अंबाती रायडू और कप्तान धोनी के जिम्मे आ गया है।

गेंदबाजी में लेग स्पिनर इमरान ताहिर अच्छा कर रहे हैं। ताहिर ने अभी तक लीग में 23 विकेट लिए हैं और इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर खड़े हैं। स्पिन में टीम के पास हरभजन सिंह और रवींद्र जडेजा के रूप में दो और अच्छे विकल्प हैं। तेज गेंदबाजी की बात की जाए तो धोनी को दीपक चाहर के ऊपर काफी भरोसा है। 

टीमें 

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), अंबाती रायडू, शेन वाटसन, सुरेश रैना, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, ड्वायन ब्रावो, दीपक चहर, शार्दूल ठाकुर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, मुरली विजय, ध्रुव शौरे, फाफ डु प्लेसिस, ऋतुराज गायकवाड़, मिशेल सैंटनर, डेविड विली, सैम बिलिंग्स, समीर, मोनू कुमार, कर्ण शर्मा, केएम आसिफ, मोहित शर्मा। 

दिल्ली कैपिटल्स (DC) : श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), पृथ्वी शॉ, अमित मिश्रा, अवेश खान, राहुल तेवतिया, जयंत यादव, कोलिन मुनरो, क्रिस मौरिस, संदीप लामिछाने, ट्रेंट बाउल्ट, शिखर धवन, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, ईशांत शर्मा, अंकुश बैंस, नाथू सिंह, कोलिन इंग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड। 

Created On :   10 May 2019 4:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story