IPL 2021 MI VS RR : मुंबई ने राजस्थान को किया चारों खाने चित, 11.4 ओवर शेष रहते हुए 8 विकेट से जीता मैच

October 5th, 2021

हाईलाइट

  • मुंबई इंडियंस-94/2
  • राजस्थान रॉयल्स-90/9
  • प्लेयर ऑफ द मैच- नाथन कूल्टर नाइल( 4 ओवर, 14 रन, 4 विकेट )

डिजिटल डेस्क, शारजाह। आज शारजाह के मैदान पर वहीं मुंबई इंडियंस देखने को मिली जिसने अपने दमदार खेल की बदौलत पांच बार आईपीएल ट्रॉफी को अपने नाम किया हैं। मुंबई ने राजस्थान को आज के मुकाबले में हर विभाग में धूल चटाई, चाहे वो गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी। पहले राजस्थान के बल्लेबाज मुंबई के गेंदबाजों के सामने बेबस नजर आए और फिर बल्लेबाजों के सामने गेंदबाज। इस हार के साथ राजस्थान की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें लगभग खत्म हो चुकी हैं तो वहीं मुंबई को अब अपने आखरी लीग मैच में हैदराबाद को हराकर, ये दुआ करनी होगी की राजस्थान कोलकाता को हरा दे। इस जीत के साथ मुंबई इंडियंस पॉइंट्स टेबल में पांचवे स्थान पर पहुंच गयी हैं।  

ईशान के तूफान में उड़ा राजस्थान का गेंदबाजी आक्रमण 

मात्र 91 रनों का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम ने 8. 2 यानी 11. 4 ओवर शेष रहते हुए 8 विकेट से मैच अपनी झोली में डाल लिया। मुंबई की तरफ से पिछले कुछ मैचों से आउट-ऑफ-फॉर्म चल रहे ईशान किशन ने मात्र 25 गेंदों पर तीन छक्के और पांच चौके जड़कर 50 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर अपनी टीम को बड़ी जीत दिलाई। यह पारी उनकी फॉर्म में लौटने संकेत है जो की भारतीय टीम के परिपेक्ष से बहुत बड़ी खुशखबरी हैं क्योंकि किशन 17 अक्टूबर से यहीं ओमान और यूएई  में होने वाले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा होंगे। किशन के अलावा रोहित और सूर्यकुमार यादव ने क्रमशः 22 और 13 रन की छोटी पर उपयोगी और आक्रमक पारी खेली। राजस्थान की तरफ से चेतन साकरिया और मुस्ताफिजुर रहमान ने एक-एक विकेट लिया। 

मुंबई के गेंदबाजों के सामने रजवाड़े पस्त 

मुंबई के पेस-अटैक के सामने राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज टिक ही नहीं पाए। सलामी बल्लेबाज एविन लुइस ने हालांकि कुछ अच्छे हाथ दिखाए और उन्होंने 19 गेंदों पर एक छक्के और तीन चौकों की मदद से  24 रन की पारी खेली, लेकिन उनके आउट होते ही राजस्थान की टीम तास के पत्तो की तरह बिखर गयी और कोई भी बल्लेबाज मुंबई के गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर सका। लुइस के अलावा जायसवाल और राहुल तेवतिया ने 12 तो वही डेविड मिलर ने 15 रन बनाए। बाकी कोई भी बल्लेबाज दहाई का आकड़ा भी नहीं छू सका। मुंबई की तरफ से नाथन कूल्टर नाइल ने 4 ओवर में मात्र 14 रन देकर 4 विकेट तो वहीं इस सीजन का अपना पहला मैच खेल रहे जिमी नीशम ने 4 ओवर में 12 रन देकर 3 विकेट विकेट चटकाए। बुमराह ने भी अपने कोटे में सिर्फ 14 रन देकर दो महत्वपूर्ण विकेट अपने नाम किए। 

बस इसे सरल रखने की कोशिश की। बल्लेबाजी के लिए मुश्किल विकेट था। बस गति को थोड़ा बदलने की कोशिश की। थोड़ा चिपक रहा था। जब मैं गेंदबाजी करता हूं तो मैं परेशान नहीं होता। हमारे पक्ष में विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं और उम्मीद है कि वे कुछ और चुन सकते हैं और मेरा काम आसान हो जाएगा।-नाथन कूल्टर-नाइल, प्लेयर ऑफ द मैच( 4 ओवर, 14 रन, 4 विकेट )

हमें यहां हरहाल में अच्छा खेल दिखाना था और जो करना था वो हमने किया। ये  दो अंक हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। एक बार जब हमने उन्हें 90 रन पर आउट कर दिया, तो हमारे पास इसे जल्दी खत्म करने का मौका था। खेल को जब्त करना महत्वपूर्ण है। हमें बाहर आकर खुलकर बल्लेबाजी करनी थी। हमारे पास रन रेट को क्रम में लाने का मौका था। हमारे लिए एकदम सही खेल था। वह (किशन) कुछ मैचों के बाद खेल रहा है। मैं वहां जोखिम लेने के लिए था। हम उसकी क्षमता जानते हैं। हम चाहते थे कि वह कुछ समय बिताएं और ठीक यही उन्होंने किया। आपको जिमी (जेम्स पैमेंट - मुंबई के फील्डिंग कोच) से पूछना होगा कि क्या आप एक और करना चाहते हैं (पेप टॉक)। वह हमसे बात करना पसंद करता है, वह एक महान चरित्र है जिसे टीम में होना चाहिए। सॉलिड मैन, स्क्वाड ग्रुप में हर समय माहौल को गुलजार बनाए रखता है और यह कुछ ऐसा है जो जरूरी है। हम उस मामले में अच्छा नहीं खेल रहे थे जहां हम चाहते थे, इसलिए आपको उनके जैसे किसी व्यक्ति से इस तरह की बातचीत की जरूरत है। हमारे लिए बस आगे बढ़ना महत्वपूर्ण था। जब आप रडार के नीचे होते हैं, तो कभी-कभी यह महत्वपूर्ण होता है कि आप बाहर आएं और काम को अच्छे और शांत तरीके से करें। हम इस सीजन में चालू और बंद रहे हैं। हम अच्छा कर रहे हैं, हम अच्छी तैयारी कर रहे हैं, बात सिर्फ इतनी है कि हम एक साथ नहीं आ रहे थे लेकिन आज एक अच्छा उदाहरण था। सभी गेंदबाज एक साथ आए, परिस्थितियों का वास्तव में अच्छा इस्तेमाल किया और फिर बल्लेबाजों ने इसे खत्म कर दिया। मुझे लगता है कि इस टूर्नामेंट में कोई भी टीम किसी को भी हराने में सक्षम है। केकेआर हमारे सामने खेल रहा है और हमें पता चल जाएगा कि क्या करना है।-रोहित शर्मा, मुंबई इंडियंस के कप्तान 

बल्लेबाजी करने के लिए यह थोड़ा चुनौतीपूर्ण विकेट था, पहली पारी में यह कठिन था। अबू धाबी से आकर, शारजाह में खेलना एक बड़ा अंतर था। बल्लेबाजों को ज्यादा दोष नहीं दे सकते, लेकिन पहली पारी में बल्लेबाजी करना मुश्किल था। अबू धाबी का विकेट बल्लेबाजी के लिए ठीक था, शारजाह में स्विच करना कठिन था। अभी मानसिक रूप से थोड़ा दबाव महसूस कर रहे हैं। हमें कुछ समय निकालने की जरूरत है और फिर अगले गेम के बारे में सोचना चाहिए। हम निश्चित तौर पर अगले मैच में बेहतर क्रिकेट खेलना चाहेंगे। हम जानते थे कि वे मजबूत होकर आएंगे, पावरप्ले में वे रन-रेट बढ़ाना चाहते थे। पहली पारी की तुलना में विकेट थोड़ा बेहतर था लेकिन उन्होंने वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी की।-संजू सैमसन, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान

ईशान किशन ने 25 गेंदों पर जड़ी फिफ्टी। 

ईशान किशन ने साकरिया को जड़े दो छक्के, कूटे 24 रन, 8 ओवर के बाद  MI-84/2

कुलदीप यादव के ओवर से आए 4 रन,  7 ओवर के बाद  MI-60/2

पॉवरप्ले समाप्त, मुंबई ने सूर्यकुमार और रोहित का विकेट खोकर बोर्ड पर लगाए 56 रन, जीत के लिए चाहिए 84 गेंदों पर 35 रन, MI-56/2(6 ओवर)

सूर्यकुमार को मुस्ताफिजुर ने सब्स्टीट्यूट महिपाल लोमरोर के हाथों कैच कराया। उन्होंने 3 चौको की मदद से 8 गेंदों पर 13 रन की छोटी पर आक्रमक पारी खेली। 

सूर्यकुमार आउट, मुस्ताफिजुर ने राजस्थान को दिलाई दूसरी सफलता, MI-56/2

डेब्यूटेंट कुलदीप यादव के पहले ओवर से आए 3 चौके,  5 ओवर के बाद MI-48/1

रोहित आउट, चेतन साकरिया ने मुंबई को दिया पहला झटका, 4 ओवर के बाद MI-35/1

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

आक्रमक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे एमआई के कप्तान रोहित शर्मा ने चेतन साकरिया की गेंद पर बड़ा शॉट मरने के चक्कर में यशस्वी जायसवाल को कैच थमाया। रोहित ने 13 गेंदों पर दो छक्कों और एक चौके की मदद से 22 रन बनाए। 

रोहित शर्मा ने टी-20 में लगाए 400 छक्के

रोहित को मिला जीवनदान, सैमसन से चूका स्टंप-आउट का मौका, 3 ओवर के बाद MI-23/0

ईशान किशन ने मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल में पूरे किए 1000 रन 

साकरिया ने ईशान के सामने निकाला मेडन ओवर, 2 ओवर के बाद MI-14/0

पहले ओवर में ही रोहित ने खोले हाथ, मुस्ताफिजुर को जड़ा एक छक्का और एक चौका, 1 ओवर के बाद MI-14/0

चेस शुरू, ईशान किशन और रोहित शर्मा क्रीज पर, मुस्ताफिजुर के हाथों में गेंद

मुंबई के सामने 91 रन का लक्ष्य, RR-90/9(20 ओवर)

राजस्थान के बल्लेबाजी क्रम को मुंबई के गेंदबाजों ने झकझोर के रख दिया, पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर मात्र 90 रन बना पाई। इसका मतलब मुंबई को जीत के लिए 120 गेंदों पर 4.5 के रन-रेट से 91 रन बनाने होंगे।राजस्थान की तरफ से सिर्फ लुइस ने 24 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। मुंबई के लिए कूल्टर नाइल ने 4, नीशम ने तीन तो वहीं बुमराह ने दो विकेट चटकाए। 

राजस्थान की आखरी 6 गेंद बाकी,साकरिया आउट, राजस्थान का मात्र एक विकेट बाकी, RR-83/9(19 ओवर)

साकरिया आउट, राजस्थान का मात्र एक विकेट बाकी, RR-82/9

साकरिया को 6 रन के निजी स्कोर पर कूल्टर नाइल ने बोल्ड किया। 

बुमराह के ओवर से मात्र 2 रन, 18 ओवर के बाद RR-78/8

डेविड मिलर आउट, कूल्टर नाइल ने राजस्थान की आखरी उम्मीद को पवेलियन वापस भेजा, 17 ओवर के बाद RR-76/8

संयमभरी पारी खेल रहे अनुभवी डेविड मिलर आखिरकार कूल्टर नाइल की गेंद पर LBW आउट हो गए। मिलर ने 23 गेंदों पर 15 रन बनाए। 

श्रेयस गोपाल आउट, बुमराह ने राजस्थान को दिया सातवां झटका, 16 ओवर के बाद  RR-74/7

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

मुंबई के गेंदबजों का राजस्थान के बल्लेबाजी क्रम पर कहर जारी हैं। बुमराह ने श्रेयस गोपाल को विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों कैच कराया। गोपाल खाता नहीं खोल सके। 

राहुल तेवतिया आउट, नीशम को मैच में तीसरी सफलता,  RR-71/6(15 ओवर)

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

क्या कमाल का स्पैल निकला है जिमी नीशम ने, वो भी एक महत्वपूर्ण मैच में। नीशम ने अपने 4 ओवर में मात्र 12 रन देकर तीन विकेट झटके हैं। उन्होंने अपनी पहली गेंद पर भी विकेट लिया और अपने स्पैल की आखरी गेंद पर भी। अपने तीसरे विकेट के रूप में उन्होंने राहुल तेवतिया को 12 रन के निजी स्कोर पर विकेट के पीछे ईशान किशन के हाथों कैच कराया। 

मुंबई के गेंदबाजों का दबदबा जारी, पोलार्ड के ओवर से मात्र 5 रन, 14 ओवर के बाद RR-67/5

बोल्ट के ओवर से 6 सिंगल्स, 13 ओवर के बाद RR-62/5

जयंत के ओवर से आए मात्र दो रन, 12 ओवर के बाद RR-56/5

जिमी नीशम के ओवर से सिर्फ 4 रन, 11 ओवर के बाद RR-54/5

ग्लेन फिलिप्स आउट, राजस्थान की आधी टीम पवेलियन में, RR-50/5(10 ओवर)

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

नाथन कूल्टर नाइल ने ग्लेन फिलिप्स को मात्र 4 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। कूल्टर नाइल का मैच में दूसरा विकेट हैं। 

शिवम दुबे आउट, जिमी नीशम ने बढ़ाई राजस्थान की मुश्किलें, 9 ओवर के बाद RR-49/4

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

पिछले मैच में चेन्नई के खिलाफ तूफानी पारी खेलने वाले शिवम दुबे, इस मैच में मात्र 3 रन बनाकर जिमी नीशम की गेंद पर बोल्ड हो गए। 

पोलार्ड के ओवर से सिर्फ 4 रन, 8 ओवर के बाद RR-47/3

संजू सैमसन आउट, नीशम ने दिया राजस्थान को बहुत बड़ा झटका, 7 ओवर के बाद RR-43/3

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

जिमी नीशाम ने इन्फॉर्म राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन को मात्र तीन रन के निजी स्कोर पर, जयंत के हाथों कैच कराया। 

पॉवरप्ले समाप्त, सलामी बल्लेबाजों के विकेट खोकर राजस्थान ने बनाए 41 रन,  RR-41/2(6 ओवर)

लुइस आउट, बुमराह ने दिलाई मुंबई को दूसरी सफलता, RR-41/2

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

राजस्थान के सलामी जोड़ी अब पवेलियन लौट चुकी है। बुमराह ने खतरनाक दिख रहे एविन लुइस को LBW आउट किया। लुइस ने 19 गेंदों पर 3 चौको और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाए। 

बोल्ट के ओवर से आए 5 रन, 5 ओवर के बाद RR-37/1

यशस्वी जायसवाल आउट, नाथन कूल्टर नाइल ने दिया राजस्थान को पहला झटका, 4 ओवर के बाद RR-32/1

Image

Pic-Credit-Twitter/IPL

पिछले मुकाबले में चेन्नई के छक्के छुड़ाने वाले युवा यशस्वी जायसवाल ने इस मैच में भी आक्रमक शुरुआत की पर इस बार वो अपनी पारी को लम्बा नहीं खीच  पाए और नाथन कूल्टर नाइल की गेंद पर विकेट के पीछे ईशान किशन को कैच थमा बैठे। जायसवाल ने 9 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 12 रन बनाए। 

लुइस ने चौके के साथ किया बुमराह का स्वागत,  3 ओवर के बाद RR-26/0

एविन लुइस के बल्ले से निकला मैच का पहला छक्का, 2 ओवर के बाद RR-21/0

यशस्वी जायसवाल के बल्ले से आया पारी का पहला चौका, 1 ओवर के बाद RR-6/0

मैच शुरू, लुइस और जायसवाल क्रीज पर, ट्रेंट बोल्ट के हाथों में गेंद

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा का टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला

टीमें:

राजस्थान रॉयल्स (प्लेइंग इलेवन): एविन लुईस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (w/c), शिवम दुबे, ग्लेन फिलिप्स, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, श्रेयस गोपाल, कुलदीप यादव, मुस्तफिजुर रहमान, चेतन सकारिया

मुंबई इंडियंस (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (c), ईशान किशन (wk), सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, जेम्स नीशम, नाथन कूल्टर नाइल, जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट

हम पहले गेंदबाजी करने जा रहे हैं। हमने यूएई के इस चरण में सब कुछ आजमाया है। विकेट बहुत ज्यादा नहीं बदलता है, इसलिए हमने सोचा कि जब हम बल्लेबाजी करे तो हमारे सामने एक लक्ष्य होना चाहिए। हम जानते हैं कि इस समय हम कहां खड़े हैं। हर व्यक्ति जानता है कि क्या करना है। यह यहाँ आने और पालन करने के बारे में है। हमें परिस्थितियों को पढ़ने की जरूरत है, टेबल के बारे में चिंता करने की नहीं, अगर हम अच्छा खेलेंगे तो परिणाम अपने आप ठीक हो जाएंगे। दो बदलाव: डी कॉक के लिए ईशान और क्रुणाल से नीशम की वापसी हुई। हमने देखा कि यहां कैसे खेल खेला जा रहा है। तेज गेंदबाजों ने धीमी गेंदों से अच्छा प्रदर्शन किया है।-रोहित शर्मा, एमआई कप्तान 

हम हर खेल में अलग-अलग चुनौतियों का सामना करते हैं। हमारे पास एक अच्छा संयोजन है जो इस विकेट के अनुकूल हो सकता है। रोमांचक मैच का इंतजार है। हमें इसे सरल रखना होगा, खुद पर भरोसा करना होगा। हमने दो बदलाव किए हैं। श्रेयस गोपाल मयंक मारकंडे की जगह और कुलदीप यादव आकाश सिंह की जगह खेलेंगे।-संजू सैमसन, आरआर कप्तान 

करो या मरो मुकाबले में आमने-सामने होंगे मुंबई और राजस्थान, कुछ देर में टॉस

तीन टीमें पहले ही आईपीएल के प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर चुकी हैं- चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर बैंगलोर। बचे हुए एक स्पॉट के लिए अभी भी तीन दावेदार मैदान में हैं। मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स अभी भी प्लेऑफ की रेस में बने हुए है। राजस्थान के लिए समीकरण काफी हद तक सरल यही अगर राजस्थान बचे हुए दोनों मैच जीत जाता है तो वह प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगा क्योंकि उसका आखरी मैच कोलकाता के साथ हैं, जो अभी 12 अंक लेकिन एक हेल्थी नेट-रनरेट के साथ चौथे स्थान पर विराजमान है। अभी राजस्थान 10 अंको के साथ 6वें स्थान पर है, यदि वो आज मुंबई और अगले मैच में कोलकाता को मात देता हैं तो 14 अंको के साथ वह प्लेऑफ में पहुंच जायेगा। 

मुंबई की राह बहुत कठिन है, मुंबई को बचे दोनों मैच तो हरहाल में जीतने ही होंगे, इसके अलावा यह दुआ करनी होगी की राजस्थान कोलकाता को एक बड़े अंतर से मात दे।