आईपीएल के ऑनलाइन मीडिया अधिकारों को पाने में जुटीं कई दिग्गज कंपनी

Many giants engaged in getting online media rights of IPL
आईपीएल के ऑनलाइन मीडिया अधिकारों को पाने में जुटीं कई दिग्गज कंपनी
मुंबई आईपीएल के ऑनलाइन मीडिया अधिकारों को पाने में जुटीं कई दिग्गज कंपनी
हाईलाइट
  • बीसीसीआई 2018-2022 चक्र में कमाई राशी का लगभग तीन गुना कमा सकता है

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के ऑनलाइन मीडिया अधिकारों को पाने के लिए देश से लेकर विदेशों तक कई दिग्गज कंपनी रेस में शामिल हैं, जिसमें अमेजॉन डॉट कॉम इंक, वॉल्ट डिज्नी कंपनी और साथ ही भारतीय व्यापार के दिग्गज मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का नाम सामने आया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क, वैश्विक दिग्गज डिज्नी स्टार नेटवर्क , रिलायंस-वायाकॉम 18 और अमेजॉन जैसे कई नेटवर्क के साथ प्रसारण और स्ट्रीमिंग अधिकार सौदे से 2023-27 के बीच तीन गुना लाभ की उम्मीद कर रहा है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि बीसीसीआई 2018-2022 चक्र में कमाई राशी का लगभग तीन गुना कमा सकता है, जब स्टार इंडिया ने 16,347 करोड़ रुपये से अधिक के मीडिया अधिकार खरीदे। स्टार इंडिया से पहले, सोनी पिक्च र्स नेटवर्क के पास एक दशक तक 8,200 करोड़ रुपये की राशि के मीडिया अधिकार थे।

मीडिया रिपोर्ट ने शुक्रवार को सुझाव दिया कि अमेरिकी कंपनी अमेजॉन व्यापार को बढ़ाने की योजना बना रही है। नाम न छापने की शर्त पर एक सूत्र के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेजॉन ने पहले ही देश में छह बिलियन अमरीकी डॉलर का निवेश किया था और आईपीएल के ऑनलाइन स्ट्रीमिंग अधिकारों के लिए अधिक खर्च करने का कोई बड़ा व्यावसायिक अर्थ नहीं था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेजॉन ने इस टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया था।

कथित तौर पर अमेजॉन के साथ, तीन प्रमुख इंडस्ट्री रिलायंस, डिज्नी और सोनी ग्रुप कॉर्प भी अधिकार प्राप्त करने के इच्छुक हैं क्योंकि उन्हें ऑनलाइन उपभोक्ता बाजार में एक बड़ा बढ़ावा देखने को मिलेगा। जो कोई भी यह सौदा हासिल करेगा उसे भारत में एक प्रमुख मीडिया प्लेयर बनने की अपनी आकांक्षाओं में भी भारी वृद्धि देखने को मिलेगी।

लीग के अस्तित्व में आने के बाद से आईपीएल मीडिया और स्ट्रीमिंग अधिकारों से बीसीसीआई का राजस्व कई गुना और बढ़ गया है। जबकि 2018 में जब स्टार इंडिया ने मीडिया अधिकार अपने हाथ में ले लिया तो यह लगभग दोगुना हो गया, बीसीसीआई को अब उम्मीद है कि 2023-27 चक्र में यह राशि तीन गुना हो जाएगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Jun 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story