घोड़े को जबरन सिगरेट पिलाने वाला गिरफ्तार

घोड़े को जबरन सिगरेट पिलाने वाला गिरफ्तार
Crime Handcuff. (Credit : Raj Kumar Nandvanshi)
डिजिटल डेस्क, देहरादून। चारधाम यात्रा में घोड़े को जबरन सिगरेट पिलाये जाने के मामले में नई जानकारी सामने आई है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो केदारनाथ का नहीं, बल्कि हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग का है। चारधाम यात्रा मार्ग पर पशुओं के साथ क्रूरता मामले में फिल्म अभिनेत्री रवीना टंडन ने ट्वीट किया है। जिसमें उन्होंने सवालों की बौछार की है। वहीं, घोड़े को जबरन सिगरेट पिलाये जाने के वीडियो के मामले में घोड़ा खच्चर मजदूर समिति का भी बयान सामने आया है। घोड़ा खच्चर मजदूर समिति ने इस मामले में माफी मांगी है।

दरअसल, उत्तराखंड में केदारनाथ धाम की यात्रा जारी है। पहाड़ की चढ़ाई करके श्रद्धालु धाम पहुंचते हैं और भगवान के दर्शन करते हैं। केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं के लिए घोड़ा और खच्चर की सवारी की व्यवस्था है। श्रद्धालु इन जानवरों की पीठ पर सवार होकर धाम की यात्रा सहूलियत से पूरी करते हैं। इस बीच, एक वीडियो वायरल हुआ था जिसको संज्ञान में लेते हुए पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कड़ी कार्रवाई के निर्देश जारी किए थे। जिसका असर हुआ और ऐसी हरकत करने वाले पुलिस के हत्थे चढ़ गए। इस तेज कार्रवाई से यात्रा मार्ग में विभागीय मंत्री सौरभ बहुगुणा की संवेदनशीलता और एक्शन की जमकर तारीफ हो रही है।

ट्विटर पर एक यूजर ने उत्तराखंड पुलिस को टैग करते हुए घोड़े को कथित सिगरेट पिलाने का वीडियो टैग किया था। उत्तराखंड पुलिस ने भी ट्वीट को रीट्वीट करते हुए जवाब में लिखा कि हमारे संज्ञान में वायरल वीडियो आया है। पुलिस वीडियो में दिख रहे लोगों की पहचान करने की कोशिश कर रही है। साथ ही पुलिस ने लोगों से अपील की है कि ऐसी घटनाओं की सूचना तत्काल नजदीकी ड्यूटी पुलिस या 112 पर कॉल करके दें।

इस वीडियो पर बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा है कि क्या हम हमारे पवित्र स्थानों में घोड़ों के साथ होने वाले लगातार अत्याचार को रोक सकते हैं। उन्होंने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और पीएमओ इंडिया को टैग करते हुए लिखा है कि क्या ऐसे लोगों को अरेस्ट किया जा सकता है? ट्विटर पर कई यूजर्स ने अपनी नाराजगी जताते हुए आरोपियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने की मांग की थी। जिसके बाद कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा की सख्त हिदायत पर एफआईआर दर्ज करते हुए कड़ा सबक सिखाया गया।

मामले में मुकदमा दर्ज होने के बाद वीडियो के बारे में सच्चाई सामने आई। जिसमें पता चला घोड़े को जबरन सिगरेट पिलाये जाने का मामला केदारनाथ का नहीं बल्कि हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग का है। वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अब इस मामले में घोड़ा खच्चर मजदूर समिति के पदाधिकारी सामने आ रहे हैं। व्यापार मंडल के अध्यक्ष और मजदूर संघ के पदाधिकारी जयदीप चौहान ने कहा जिनका वीडियो वायरल हो रहा है। उस वीडियो में पुराने तरीके से बीमार घोड़े का इलाज किया जा रहा है। पहले समय से ऐसा होता आया है। उन्होंने बताया मौजूदा समय में दोनों ही जानवर स्वस्थ हैं। वे काम कर रहे हैं। अगर ऐसा करने से किसी की भावनाओं को ठेस पहुंची है तो वह हाथ जोड़कर माफी मांगते हैं। आगे से ऐसा कोई कार्य नहीं किया जाएगा।

उत्तराखंड के चारधाम में जानवरों से क्रूरता के मामले लगातार सामने आते रहते हैं। एक आंकड़े के मुताबिक अब तक केदारनाथ धाम में 90 खच्चरों की मौत हुई है। साल 2022 में यह आंकड़ा 150 तक पहुंच गया था। मौजूदा समय में लगभग 3,000 से अधिक जानवर यात्रियों का बोझ उठाने का काम कर रहे हैं। केदारनाथ में जानवरों को लेकर समय-समय पर आवाजें उठती रही हैं। मौजूदा समय में भी प्रशासन ने 399 जानवरों को अयोग्य घोषित किया है, जबकि 15 खच्चर मालिकों पर एफआईआर भी दर्ज हुई है। इसके साथ ही 211 लोगों के चालान भी किए गए हैं। उसके बावजूद भी जानवरों के साथ क्रूरता का सिलसिला लगातार जारी है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Jun 2023 5:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story