धर्मांतरण मामला: यूट्यूब से हटाए गए कई वीडियो, उमर गौतम की जहरीली स्पीच डिलीट

Religious Conversion Case: Umar Gautams  Poisonous Speeches  deleted from Youtube channel
धर्मांतरण मामला: यूट्यूब से हटाए गए कई वीडियो, उमर गौतम की जहरीली स्पीच डिलीट
धर्मांतरण मामला: यूट्यूब से हटाए गए कई वीडियो, उमर गौतम की जहरीली स्पीच डिलीट
हाईलाइट
  • 24 राज्यों में उमर का नेटवर्क
  • मामला सामने आने के बाद डिलीट कर दिए गए जहरीली स्पीच के वीडियो
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद उमर के वीडियो एटीएस खंगाल रही है

डिजिटल न्यूज, दिल्ली। धर्मांतरण के मामले में गिरफ्तार उमर गौतम और जहांगीर आलम से एटीएस लगातार पूछताछ कर रही है। देश के 24 राज्यों में उमर का नेटवर्क फैला होने का दावा किया जा रहा है। एटीएस इसकी जॉच पड़ताल में लगी है। उमर द्वारा बताए गए पतों पर छापेमारी को लेकर यूपी पुलिस संबंधित राज्य की पुलिस के साथ जानकारी साझा कर रही है। इस पूरे प्रकरण पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद नजर बनाए हुए हैं । उन्होंने अधिकारियों से इस मामले की गहराई तक जाकर कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। साथ ही इस मामले में दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कारवाई का आश्वाशन भी दिया। उधर, एटीएस के सूत्रों ने मुताबिक फंडिंग को लेकर उमर ने कुछ अहम जानकारी दी है, जिसकी छानबीन की जा रही है। साथ ही उन संस्थाओं की भी पड़ताल की जा रही है जिससे उमर किसी न किसी रुप में जुड़ा रहा है।

एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार के अनुसार धर्मांतरण से जुड़े सभी संगठनों की विस्तार से जांच की जायेगी। उन्होंने कहा कि जांच के बाद ही वह पूरी जानकारी दे पाएगें। प्रशांत ने कहा कि जिन लोगों का धर्मांतरण किया गया है उनके परिजनों से पुलिस लगातार संपर्क में है। उन्होंने बताया कि अब तक 24 राज्यों के बारे में उमर व जहांगीर ने बताया है, जिसके बाद से  संबंधित राज्य की पुलिस से संपर्क किया जा रहा है और सूचनाएं भी साझा की जा रही हैं। 

एटीएस की विभिन्न टीमें लगातार उमर के अन्य ठिकानों एवं उसके मददगारों के बारे में जानकारी जुटा रही हैं। फंडिग के स्त्रोत औेर इसके पीछे क्या मकसद हो सकता है, इसकी की भी पड़ताल जारी हैं। 

आपको बता दे कि यूपी एटीएस ने दो दिन पहले ही उमर गौतम और जहांगीर आलम को गिरफ्तार कर बहुत बडी संख्या में हो रहे धर्मांतरण का पर्दाफाश किया था। दिल्ली के जामिया नगर स्थित बटला हाउस में उमर गौतम इस्लामिक दावा सेंटर नामक संस्था का संचालक है। उमर गौतम और जहांगीर आलम पर आरोप है कि नोएडा के मूक बधिर स्कूल के दर्जनों छात्रों का धर्मांतरण कराया है। एटीएस दोनों को 7 दिन की रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद उमर के वीडियो भी एटीएस खंगाल रही है। बताया जा रहा है कि इस्लामिक दावा सेंटर नाम से एक यूट्यूब चैनल भी है जहां उमर की स्पीच के कई वीडियो अपलोड हैं जिसमें से कुछ वीडियो मामला सामने आने के बाद डिलीट कर दिए गए हैं।

Created On :   25 Jun 2021 11:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story