संतों की मांग: लिंगायत संत ने कर्नाटक सरकार से कहा, लंदन से चेन्नम्मा की तलवार लेकर आओ

लिंगायत संत ने कर्नाटक सरकार से कहा, लंदन से चेन्नम्मा की तलवार लेकर आओ
  • कर्नाटक में पंचमसाली मठ के प्रमुख लिंगायत संत
  • कर्नाटक में कांग्रेस सरकार
  • तलवार वापस लाने का आग्रह

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक में पंचमसाली मठ के प्रमुख लिंगायत संत मृत्युंजय स्वामीजी ने सोमवार को कर्नाटक की कांग्रेस सरकार से लंदन संग्रहालय से स्वतंत्रता सेनानी रानी कित्तूर चेन्नम्मा की तलवार वापस लाने का आग्रह किया।

बेंगलुरु में कित्तूर चेन्नम्मा की प्रतिमा पर माला चढ़ाने के बाद संत ने कहा, “मैं मुख्यमंत्री सिद्दारमैया के सामने तीन अनुरोध रख रहा हूं। उन्हें रानी चेन्नम्मा से संबंधित रिकॉर्ड वापस लाना चाहिए, जिन्होंने अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी थी, और उनकी तलवार जो वर्तमान में लंदन संग्रहालय में है, उसे भी लाना चाहिए।" उन्होंने कहा, "पुणे में रानी चेन्नम्मा से संबंधित लगभग 32,000 दस्तावेज हैं। जिस तरह शिवाजी की तलवार वापस लाई गई, उसी तरह चेन्नम्मा की तलवार भी वापस लाई जानी चाहिए।"

उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार को रानी चेन्नम्मा को प्रथम स्वतंत्रता सेनानी घोषित करना चाहिए। लोकसभा में गलत बताया गया है कि झांसी की रानी लक्ष्मी बाई पहली स्वतंत्रता सेनानी महिला थीं। रानी चेन्नम्मा ने लक्ष्मी बाई से 32 साल पहले कर्नाटक में अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी थी। उन्होंने मांग की, "कित्तूर गांव को 3डी मॉडल में विकसित किया जाना चाहिए, इसे पूरी दुनिया के सामने पेश किया जाना चाहिए।"

लिंगायत समुदाय के अधिकारियों द्वारा उनकी उपेक्षा किए जाने के आरोप पर संत ने कहा कि यह बात उनके संज्ञान में भी आई है। उन्होंने कहा, ''मैं चुप हूं क्योंकि यह एक धार्मिक संत द्वारा प्रशासन में हस्तक्षेप के बराबर है। मैंने सुझाव दिया है कि सीएम को इस मुद्दे का समाधान करना चाहिए। केवल लिंगायत ही नहीं, सभी समुदायों के अधिकारियों को अच्छी पोस्टिंग मिलनी चाहिए।”

उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि कांग्रेस सरकार को लोकसभा चुनाव से पहले लिंगायतों की पंचमसाली उपजाति के लिए पिछड़ा वर्ग श्रेणी के तहत आरक्षण कोटा की मांग पर ध्यान देना चाहिए। “अन्यथा, हम शक्ति प्रदर्शन आयोजित करने में संकोच नहीं करेंगे। हमारे समुदाय को न्याय मिलना चाहिए।''

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Oct 2023 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story