comScore

अयोध्या: राममंदिर भूमि-पूजन में बांटे जाएंगे देसी घी के 1 लाख 11 हजार बीकानेरी लड्डू


डिजिटल डेस्क, अयोध्या। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को भूमिपूजन करेंगे। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर अयोध्या में तैयारियां जोरों पर हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इसमें बहुत सीमित लोगों को बुलाया गया है। 5 अगस्त को होने वाले भूमिपूजन की गूंज देश-दुनिया तक पहुंचने वाली है। न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में लगे बिलबोर्ड पर भगवान राम और भव्य राम मंदिर के थ्रीडी फोटो दिखाए जाएंगे। इस सबके बीच समारोह में भूमिपूजन के बाद 1,11,000 डिब्बों में प्रसाद के रूप में देसी घी के बीकानेरी लड्डू बांटे जाएंगे। 

Image

अयोध्या धाम के मणिराम दास छावनी में भूमि पूजन के लिए 1 लाख 11 हजार लड्डू बनने का काम हंस देवरहा बाबा के भक्त कर रहे हैं। इन्हें स्टील के डिब्बे में पैक किया जा रहा है। इन लड्डूओं को भूमि पूजन के दिन अयोध्या धाम व कई तीर्थ क्षेत्रों में वितरित किए जाएंगे। भूमि पूजन के दिन 111 थाल में सजे लड्डू को रामलला के दरबार में भेजा जाएगा। वहीं बताया जा रहा है कि मंदिर ट्रस्ट की ओर से भूमिपूजन के बाद इन लड्डुओं को देश के सभी दूतावासों में भी भेजा जाएगा।

Image

तीन, पांच और 11 लड्डू वाले पैकेट किए जा रहे तैयार
देवराहा हंस बाबा के सेवक तुषार ने अनुसार, मंदिर निर्माण से देश के करोड़ों रामभक्तों की आस्था जुड़ी है। कोरोना वायरस के कारण नियमों की प्रतिबद्धता के चलते लाखों लोग इसमें शामिल नहीं हो पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में हम देवराहा हंस बाबा की ओर से भूमि पूजन के अनुष्ठान का प्रसाद सभी को पहुंचाने का प्रयास करेंगे। इसके लिए तीन, पांच और 11 लड्डू वाले डिब्बे तैयार किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि एक विशेष थैला भी है जो कुछ खास लोगों को दिया जाएगा, जिसमें प्रसाद और अयोध्या से जुड़ी किताब भी व अन्य वस्तुएं रहेंगी।

Image

दो अगस्त को सीएम योगी तैयारियों का जाएजा लेंगे
ज्ञात हो कि अयोध्या समारोह की तैयारी को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो अगस्त को अयोध्या जाएंगे। इस दौरान वह संत-महात्माओं के साथ बैठक करने के अलावा सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लेंगे।


 

कमेंट करें
SoPkV