केदारनाथ और तुंगनाथ : जमकर बर्फबारी,केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य ठप

January 6th, 2022

डिजिटल डेस्क, रुद्रप्रयाग। विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में एक बार फिर से मौसम ने करवट बदल दी है। केदारनाथ धाम में जमकर बर्फबारी हो रही है। यहां अभी तक डेढ़ फीट तक बर्फ गिर चुकी है। केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य भी अब बर्फबारी के कारण ठप पड़ गये हैं। पुनर्निर्माण कार्यों में लगे मजदूर भी नीचे लौटने लगे हैं। बर्फबारी के बावजूद भी यहां भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं।

हिमालय में बसे ग्यारहवें ज्योतिलिर्ंग विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में बर्फबारी के बाद पूरी केदारपुरी सफेद हो गई है। हालांकि तुंगनाथ धाम के कपाट बंद हैं, लेकिन मिनी स्वीटजरलैंड चोपता पहुंचने वाले पर्यटक तुंगनाथ भी जा रहे हैं। चोपता, देवरियाताल सहित अन्य स्थलों में भी बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हो रही है।

पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने बताया कि केदारनाथ धाम में पुलिस के जवान मौजूद हैं, जो सुरक्षा व्यवस्था संभाले हुए हैं। धाम में पुनर्निर्माण कार्यो में लगे मजदूरों के साथ ही साधु संत मौजूद हैं। उन्होंने बताया कि अगर धाम में ज्यादा बर्फबारी होती है तो मजदूरों के साथ ही पुलिस जवान भी वापस लौट आयेंगे।

आईएएनएस