comScore

Holi 2020: इस दिन करें ये 10 उपाय, जीवन से नकारात्मकता होगी दूर आएंगी खुशियां

Holi 2020: इस दिन करें ये 10 उपाय, जीवन से नकारात्मकता होगी दूर आएंगी खुशियां

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। होली का त्यौहार हर वर्ष फाल्गुन मास में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस दिन होलिका दहन होता है और दूसरे दिन सभी लोग रंग गुलाल के साथ एक दूजे को बधाई और शुभकामनाएं देते हैं। होली खुशियों का त्यौहार है, लेकिन इस दिन कई सारे टोटके भी किए जाते हैं जो आपके जीवन से कष्टों को दूर करने का काम करते हैं। 

इस त्योहार पर कुछ आसान से उपाय करने से आपके आसपास मौजूद नकारात्मकता दूर हो सकती है और सकारात्मकता ऊर्जा का प्रवाह बढ़ सकता है। आइए जानते हैं होली पर किए जाने वाले कुछ आसान से उपायों के बारे में।

राशि के अनुसार इन रंगों से खेलें होली, जानिए इसके फायदे

1. होलिका दहन की भस्म को घर में लाकर हर कोने में छिड़कने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है। 
2. होलिका की अग्नि में नारियल का दहन करने से नौकरी या रोजगार से संबंधित बाधाएं दूर होती हैं। 
3. घर में कलह रहती है तो होलिका की अग्नि में जौ-आटा अर्पित करें। 
4. घर को बुरी नजर से बचाने के लिए गाय के गोबर में जौ, अरसी और कुश मिलाकर छोटा उपला बनाकर इसे घर के मुख्य दरवाजे पर लगाएं।5. होली के दिन हनुमानजी को चोला और गुलाब के फूल की माला अर्पित करें। होली से शुरू कर बजरंग बाण का 40 दिन तक नियमित पाठ करें। माना जाता है कि इससे आपकी मनोकामना शीघ्र पूरी होती है।

होलाष्टक पर नहीं किए जाते कोई भी शुभ कार्य, जानिए पौराणिक कारण

6. होली की सुबह बेलपत्र पर सफेद चंदन की बिंदी लगाकर अपनी मनोकामना बोलते हुए शिवलिंग पर सच्चे मन से अर्पित करें। किसी मंदिर में शंकर जी को पंचमेवा की खीर चढ़ाएं।
7. होलिका दहन की अग्नि में गेहूं के बाल जरूर भून लें। लोगों से जरूर मिलेगा, जीवन में खुशियां बढ़ेंगी। 8. होलिका की राख अपने घर लाएं और चारों कोनों में डाल दें। ऐसा करने से वास्तु दोष समाप्त हो जाएगा।
9. व्यापार में लाभ के लिए होली के दिन गुलाल के एक खुले पैकेट में एक मोती शंख और चांदी का एक सिक्का रखकर उसे नए लाल कपड़े में लाल मौली से बांधकर तिजोरी में रखें, व्यवसाय में लाभ होगा।
10. होली के दिन पीले वस्त्रों में काली हल्दी के साथ एक चांदी का सिक्का अपनी तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

कमेंट करें
nJ8t3