Exam Tips: JEE Advanced परीक्षा के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेगी सफलता

Exam Tips For JEE Advanced Exam 2020 Exam Tips For Preparation Of JEE Advanced Exam 2020 JEE Main Exam 2020 Qualifiers
Exam Tips: JEE Advanced परीक्षा के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेगी सफलता
Exam Tips: JEE Advanced परीक्षा के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेगी सफलता

डिजिटल डेस्क। JEE Advanced Exam 2020: JEE Main के नतीजे घोषित होने के बाद JEE Advanced की परीक्षा 17 मई, 2020 को होनी है। यह परीक्षा, देश के 155 शहरों और 6 एबरोड सिटीज में आयोजित की जाएगी, जिसके आंसर्स जून के दूसरे सप्ताह तक जारी कर दिए जाएंगे। जाहिर है कि JEE Main क्वालिफाई करने वाले छात्र रिजल्ट आने के बाद से ही JEE Advanced की तैयारी करने में जुट गए होंगे। कुछ छात्रों को तैयारी में परेशानियां भी आ रही होंगी और कुछ छात्र घबरा भी रहे होंगे।

ऐसी स्थिति में छात्रों को घबराना नहीं चाहिए, बल्कि स्मार्ट बनकर दिमाग से काम लेना चाहिए। चलिए, आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे जो JEE Advanced की तैयारी के दौरान आपकी सहायता करेगी। यदि आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे, तो यकीनन आप इस एक्जाम में अच्छा स्कोर बनाने में सफल होंगे -

ये भी पढ़ें : 10वीं और 12वीं के छात्र Board Exams में अपनाएं ये टिप्स, मिलेगी बड़ी सफलता

शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहें
आम जीवन में किसी भी परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहना बेहद जरूरी होता है। इस बात का ध्यान रखते हुए सुबह के नाश्ते से रात के भोजन तक बेहतर से बेहतर डाइट लें। ध्यान रहें कि आपकी डाइट हेल्दी होनी चाहिए और ऐसे भोजन से दूरी बनाएं, जिससे शरीर में आलस उत्पन्न होता हो। आप सुबह नाश्ते के बाद चॉक्लेट्स भी खा सकते हैं। इससे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी।

नेगेटिविटी से दूरी बनाएं
परीक्षा की तैयारी करते दौरान हमें नेगेटिविटी से दूरी बनानी चाहिए। दरअसल जैसे-जैसे परीक्षा की डेट पास आने लगती है, वैसे-वैसे हमें थोड़ी घबराहट होने लगती है। हम सोचते हैं कि समय बहुत कम बचा है, अब तैयारी कैसे पूरी करेंगे। इसके अलावा जो लोग सोचते हैं कि हम अच्छे अंकों से सफल नहीं हो सकेंगे या सफल ही नहीं हो सकेंगे, तो ऐसी नेगेटिव सोच वाले लोगों से हमें दूर हो जाना चाहिए और अपनी तैयारी में फोकस करना चाहिए।

ये भी पढ़ें : Exam Alert: जनवरी JEE Mains के बाद अब भी स्कोर सुधार सकते हैं स्टूडेंट्स

अपने आप पर भरोसा रखें
परीक्षा के समीप आते - आते छात्रों को घबराहट होना आम बात है, लेकिन इसे को खुद पर हावी न होने दें। यदि आपने घबराहट को हावी होने दिया, तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इससे बचने के लिए खुद पर भरोसा बनाए रखें। शांत मन और सकारात्मकता के साथ परीक्षा की तैयारी करें।

सिलेबस को समझिए
हम छात्रों को सबसे पहले परीक्षा में आने वाले सिलेबस को समझना चाहिए। सिलेबस समझे बिना हम अच्छी तरह से तैयारी भी नहीं कर सकेंगे और अच्छे अंक भी प्राप्त नहीं कर सकेंगे। साथ ही हम बुरी तरह से फंस भी सकते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए सिलेबस से हमें यह मालूम हो जाता है कि हमें किस विषय में तैयारी के लिए कितना समय देना है और किस विषय को कितना ज्यादा या कम पड़ना है।

ये भी पढ़ें : Exam Tips: परीक्षा में तनाव दूर करने के लिए करें ये 3 आसन, मिलेगी बड़ी सफलता

टाइम टेबल बनाकर फॉलो करें
वैसे तो हर किसी के जीवन में टाइम टेबल होना चाहिए और इसे फॉलो भी करना चाहिए। परीक्षा के पास आते समय और परीक्षा के समय हमें टाइम टेबल तैयार करना चाहिए और इसे ईमानदारी से फॉलो करना चाहिए। इसमें थोड़ा समय अपनी किसी रूचि के लिए भी छोड़ देना चाहिए, जिससे प्रेशर कम हो सके। ध्यान रहें कि टाइम टेबल में पढ़ाई के लिए ज्यादा समय निर्धरित करना चाहिए और बाकी की चीजों पर कम समय तय करना चाहिए। बता दें कि सिर्फ टाइम टेबल बना लेने से आप अच्छे अंकों से सफल नहीं हो सकेंगे। इसके लिए हमें ईमानदारी के साथ इसे फॉलो करते हुए पूरे ध्यान के साथ पढ़ाई करनी पड़ेगी।

शॉर्ट नोट्स बनाएं
शॉर्ट नोट्स हमेशा परीक्षाओं में बेहतर अंकों के साथ सफल होने में कारगर साबित होते हैं। शॉर्ट नोट्स से हमें किसी भी विषय का कंटेंट अच्छे से याद रहता है। शॉर्ट नोट्स में छोटे-छोटे पॉइंट्स रखने चाहिए। इससे आप परीक्षा के दौरान कुछ ही घंटों में सारा रिवीजन आसानी से कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें : प्रेरणा: किताबों की ऑडियो रिकॉर्डिंग सुनकर पहले अटैंप्ट में ही पास की OPSC परीक्षा

Created On :   6 Feb 2020 11:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story