Exam Tips: परीक्षा में तनाव दूर करने के लिए करें ये 3 आसन, मिलेगी बड़ी सफलता

Three Yogasan Which Help To Reduce Stress In Board Exams
Exam Tips: परीक्षा में तनाव दूर करने के लिए करें ये 3 आसन, मिलेगी बड़ी सफलता
Exam Tips: परीक्षा में तनाव दूर करने के लिए करें ये 3 आसन, मिलेगी बड़ी सफलता

डिजिटल डेस्क। CBSE के अलावा सभी प्रदेशों में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं होली के बाद फरवरी - मार्च में होने जा रही है। बहुत से छात्र बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने में जुट गए होंगे। कुछ छात्रों को तैयारी में परेशानियां भी आ रही होंगी और कुछ छात्र घबरा भी रहे होंगे। इसमें कोई संदेह नहीं है कि योग के परिणाम मानसिक और शारीरिक विकास के लिए हमेशा बेहतर साबित होते हैं। इसी बीच आज हम आपको ऐसे तीन योगासन के बारे में बताएंगे, जिससे न सिर्फ आपके परीक्षा को लेकर बना तनाव कम होगा, बल्कि कंसन्ट्रेशन में भी आपको काफी हद तक मदद मिलेगी।

दण्डासन
आसन पर फिर अपने दोनों पैरों को सामने की तरफ फैलाकर बैठ जाएं। कमर और मेरुदंड सीधा रखें। पैरों की उंगलियों को अंदर की तरफ रखें और तलुओं को बाहर की तरफ। दोनों हाथों को कमर के बाजु में बिल्कुल सीधे रखें। मन को शांत रखकर कुछ समय इसी स्थिति में रहे। इस आसन को करते रहने से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है। यह सिटींग पोश्चर के लिये बेहतरीन आसन है। इसे रोज करने से शरीर के निचले हिस्से में लोच बढ़ती है।

ये भी पढ़ें : कामयाबी : 6 बार का कैट टॉपर हैं पैट्रिक डी"सूज़ा, नहीं चाहते IIM में प्रवेश

प्राणायाम
सबसे पहले आप सुखासन या अर्ध पद्मासन में बैठ जाएं। धीमी गति से गहरी सांस लें और एक से दो सेकंड के लिए सांस रोक लें। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ें। यह प्राणायाम का एक क्रम है। इसे क्षमतानुसार दोहराते रहें। इस योग से मानसिक और दिमागी तौर पर शांति मिलती है। इसके अलावा यह आसान दिमाग की ताकत बढ़ाने के साथ हकलाने की समस्या भी दूर करता है।

एकपादासन
सबसे पहले सीधे खड़े होकर शरीर को संतुलित रखते हुए दाहिने पैर को घुटने से मोड़े और पंजे को बाएं पैर की जांघ के मूल में लगाएं। इस प्रकार एक पैर पर संतुलन बनाएं। अब दोनों हाथों को प्रार्थना मुद्रा में ले आएं। 30 सेकंड तक इसी स्थिति में रहें। पैर बदलकर यह क्रिया दोहराएं। इस आसन से स्वास्थ लाभ होता है। मानसिक तनाव दूर होता है। यह शरीर को फुर्तीला बनाने में भी आपकी मदद करता है। गुस्सा कंट्रोल करने में मदद करता है। गुस्सा कम करने के लिए इसे करें। आंखों की रोशनी बढ़ाता है।

ये भी पढ़ें : प्रेरणा: किताबों की ऑडियो रिकॉर्डिंग सुनकर पहले अटैंप्ट में ही पास की OPSC परीक्षा

Created On :   28 Jan 2020 2:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story