पिछले 5 वर्षों में इस बार मिले सबसे ज्यादा प्लेसमेंट ऑफर, 400 से ज्यादा दिए गए जॉब ऑफर

IIT Delhi: Highest placement offers this time in last 5 years
पिछले 5 वर्षों में इस बार मिले सबसे ज्यादा प्लेसमेंट ऑफर, 400 से ज्यादा दिए गए जॉब ऑफर
आईआईटी दिल्ली पिछले 5 वर्षों में इस बार मिले सबसे ज्यादा प्लेसमेंट ऑफर, 400 से ज्यादा दिए गए जॉब ऑफर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आईआईटी दिल्ली के छात्रों को प्लेसमेंट सीजन के पहले दिन ही प्लेसमेंट 400 से अधिक जॉब ऑफर मिले हैं। आईआईटी दिल्ली ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कैंपस प्लेसमेंट के प्रस्तावों में 45 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। आईआईटी दिल्ली को इस बार पिछले 5 वर्षों में सबसे ज्यादा प्लेसमेंट ऑफर मिले हैं।

आईआईटी दिल्ली में प्लेसमेंट सीजन की रोमांचक शुरूआत हुई है। ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट की यह प्रक्रिया दिसंबर से मई तक है। विभिन्न क्षेत्रों की अग्रणी कंपनियों ने आईआईटी दिल्ली के छात्रों को 750 से अधिक जॉब प्रोफाइल की पेशकश की है। आईआईटी दिल्ली में जॉब आफर करने वाली लगभग 350 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों ने अब तक छात्रों को काम पर रखने के लिए अपना पंजीकरण कराया है।

7 छात्रों ने संस्थान की स्थगित प्लेसमेंट सुविधा का विकल्प चुना है। डिफर्ड प्लेसमेंट की सुविधा उन छात्रों के लिए उपलब्ध है जो स्नातक के बाद एक स्टार्ट-अप स्थापित करना चाहते हैं। आस्थगित प्लेसमेंट विकल्प चुनने वाले छात्र इस विकल्प का लाभ उठाने के बाद यानी 2023-24 तक 2 साल के भीतर एक बार प्लेसमेंट सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

प्लेसमेंट सीजन के बारे में बोलते हुए आईआईटी दिल्ली के डॉ अनीश ओभराय मदान ने कहा, हम सभी भाग लेने वाले नियोक्ताओं को हमारे छात्रों में अपना विश्वास व्यक्त करने के लिए धन्यवाद करना चाहते हैं। हमें विश्वास है कि भर्ती के नए तरीके और हमारे शेड्यूलिंग प्रतिमान को देखते हुए कंपनियां हायरिंग के अच्छे फैसले लेने में सक्षम होंगी। हम इस सकारात्मक भर्ती प्रवृत्ति को शेष सीजन के लिए जारी रखने की आशा करते हैं।

जिन कंपनियों ने आईआईटी दिल्ली के प्लेसमेंट में रुचि दिखाई है उनमें बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, गोल्डमैन, ग्रेविटॉन, इंटेल, माइक्रोसॉफ्ट, एनके सिक्योरिटीज और टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स आदि शामिल हैं। पहली बार, कुछ संगठनों ने संकेत दिया है कि भारत में उनका वेतन अंतरराष्ट्रीय प्रोफाइल के लिए भर्ती करने वाले संगठनों द्वारा भुगतान किए गए वेतन से अधिक हो सकता है। आईआईटी दिल्ली के मुताबिक इस वर्ष भी भर्ती प्रक्रिया पिछले साल की तरह वर्चुअल मोड में आयोजित की जा रही है। छात्रों ने प्रौद्योगिकी के उपयोग को अधिकतम करने के लिए बातचीत के नए पैटर्न के साथ एक डिजिटल मोड में अपने साक्षात्कार के लिए तैयार किया है। अन्य परिसरों के विपरीत प्रत्येक दिन एक ही स्लॉट में पूरी साक्षात्कार प्रक्रिया आयोजित की जा रही है।

(आईएएनएस)

Created On :   2 Dec 2021 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story