नए कुलपति : आईआईटी गांधीनगर के निदेशक प्रोफेसर सुधीर कुमार जैन बने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के नए कुलपति

November 15th, 2021

डिजिटल डेस्क, वाराणसी। आईआईटी गांधीनगर के निदेशक प्रोफेसर सुधीर कुमार जैन को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) का नया कुलपति नियुक्त किया है। बीएचयू के रजिस्ट्रार कार्यालय ने प्रोफेसर जैन को तीन साल की अवधि के लिए कुलपति नियुक्त किया है। बीएचयू के प्रवक्ता राजेश सिंह ने कहा कि प्रोफेसर जैन विश्वविद्यालय के 28वें कुलपति के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे। इस वर्ष 28 मार्च को प्रो राकेश भटनागर का कार्यकाल समाप्त होने के बाद, प्रोफेसर वी.के. शुक्ला कार्यवाहक कुलपति के रूप में मामलों को देख रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रोफेसर जैन के पदभार ग्रहण करने की तिथि की घोषणा जल्द की जाएगी। प्रोफेसर जैन ने 1979 में रुड़की विश्वविद्यालय से बीए किया और फिर 1980 और 1983 में कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पासाडेना से एमएस और पीएचडी पूरी की। उन्होंने सूचना और साहित्य के प्रसार और भूकंप आपदाओं के खिलाफ क्षमता निर्माण के उद्देश्य से आईआईटी कानपुर में भूकंप इंजीनियरिंग के राष्ट्रीय सूचना केंद्र की अवधारणा और विकास किया।

प्रोफेसर जैन ने देश में इंजीनियरिंग, वास्तुकला और पॉलिटेक्निक के कॉलेजों में भूकंप इंजीनियरिंग विकसित करने के उद्देश्य से केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के साथ भूकंप इंजीनियरिंग शिक्षा पर राष्ट्रीय कार्यक्रम की कल्पना, विकास और संचालन भी किया। प्रोफेसर जैन संरचनात्मक इंजीनियरिंग से जुड़े विचारों और बहस के मुद्दों के आदान-प्रदान के लिए एक इंटरनेट-आधारित मंच की अवधारणा और विकास के लिए जाने जाते हैं।

(आईएएनएस)