प्रोफेसर योगेश सिंह बने दिल्ली विश्वविद्यालय के नए कुलपति, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

Professor Yogesh Singh is the new Vice Chancellor of Delhi University, President approves
प्रोफेसर योगेश सिंह बने दिल्ली विश्वविद्यालय के नए कुलपति, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी
नए वीसी का चयन प्रोफेसर योगेश सिंह बने दिल्ली विश्वविद्यालय के नए कुलपति, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी
हाईलाइट
  • प्रोफेसर योगेश सिंह दिल्ली विश्वविद्यालय के नए कुलपति
  • राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लंबे इंतजार के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय को नया कुलपति मिल गया है। प्रोफेसर योगेश सिंह दिल्ली विश्वविद्यालय के नए कुलपति होंगे। राष्ट्रपति ने बुधवार शाम प्रोफेसर योगेश सिंह के नाम को मंजूरी दे दी। इसके साथ ही भारत के सबसे बड़े केंद्रीय विश्विद्यालय यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी के वीसी की चयन प्रक्रिया पूरी हो गई।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने इस विषय में आधिकारिक जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रपति द्वारा प्रोफेसर योगेश सिंह को दिल्ली विश्वविद्यालय का नया कुलपति नियुक्त किया गया है। वहीं प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता को डॉ हरि सिंह गौड़ विश्वविद्यालय, सागर का कुलपति नियुक्त किया गया है। प्रोफेसर योगेश सिंह अभी दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) के कुलपति हैं। इससे पहले वर्ष 2014 से 17 तक वह नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के निदेशक थे। वह सयाजीराव विश्वविद्यालय बड़ौदा के भी कुलपति रह चुके हैं। साथ ही वह गांधीनगर के सूचना और पुस्तकालय नेटवर्क केंद्र के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

Yogesh Singh appointed as VC of Delhi University, say Ministry of Education  officials

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति पद की दौड़ में दो-तीन प्रमुख नामों में प्रोफेसर योगेश सिंह का नाम शुरू से शामिल रहा। गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के नए कुलपति तय करने के लिए कई उम्मीदवारों के नामों की चर्चा की गई। इनमें सबसे प्रमुख नाम डीटीयू के वीसी योगेश सिंह और जेएनयू के मौजूदा वीसी एम जगदीश कुमार का रहा। शिक्षा मंत्रालय इस संबंध में कई दिन पहले ही अपनी ओर से चयन प्रक्रिया पूरी कर चुका था। शिक्षा मंत्रालय के प्रस्ताव को राष्ट्रपति की स्वीकृति मिलने पर दिल्ली विश्वविद्यालयों के नए कुलपति के नाम की घोषणा बुधवार शाम कर दी गई।

इससे पहले शिक्षा मंत्रालय ने जुलाई महीने में शिक्षा मंत्रालय की सिफारिश पर 12 विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपति की नियुक्ति की गई है। भारत के राष्ट्रपति, राम नाथ कोविंद ने जिन 12 विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति को मंजूरी दी है, उनमें हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, झारखंड, कर्नाटक, तमिलनाडु और हैदराबाद के केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय में बीते लगभग 1 वर्ष से प्रोफेसर पीसी जोशी कार्यवाहक कुलपति के तौर पर काम कर रहे थे। प्रोफेसर पीसी जोशी ने योगेश सिंह को नए कार्यभार के लिए बधाई दी है। उनका कहना है कि प्रोफेसर योगेश सिंह के नेतृत्व में दिल्ली विश्वविद्यालय नई कामयाबियां हासिल करेगा। प्रोफेसर योगेश सिंह अभी तक डीटीयू के वाइस चांसलर थे। अब नई जिम्मेदारी के तौर पर उन्हें दिल्ली विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया है।

(आईएएनएस)

Created On :   22 Sep 2021 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story