आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से डरे बिग बी, बताया - किसी दिन मैं बेरोजगार हो जाऊंगा...

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से डरे बिग बी, बताया - किसी दिन मैं बेरोजगार हो जाऊंगा...
  • केबीसी में कंटेस्टेंट के सामने जाहिर की अपनी चिंता
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से डरे अमिताभ बच्चन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मेगास्टार अमिताभ बच्चन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से घबरा गए हैं। उन्‍हाेंने केबीसी के सेट पर कहा कि उन्हें भविष्य में इसकी वजह से रिप्लेस होने का डर है, क्योंकि यह फिल्मों में पहले से ही होना शुरू हो गया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मशीनों की उन कार्यों को करने की क्षमता है, जो आमतौर पर मानव बुद्धि से जुड़े होते हैं, जैसे सीखना और समस्या का समाधान करना।

क्विज आधारित रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' सीजन-15 के 18वें एपिसोड में होस्ट अमिताभ बच्चन ने अहमदाबाद, गुजरात के बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्र चिराग अग्रवाल का हॉट सीट पर स्वागत किया। 2,000 रुपये के प्रश्न के लिए चिराग से पूछा गया, इनमें से कौन सा शब्द आमतौर पर कंप्यूटर प्रोग्राम लिखने के लिए भी उपयोग किया जाता है?

दिए गए विकल्प थे - कोडिंग, हाइविंग, स्ट्रीमिंग और क्लिकिंग। प्रतियोगी ने सही उत्तर दिया - कोडिंग। 'जंजीर' फेम अभिनेता ने कहा, "कोड कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में इस्तेमाल किया जाने वाला एक शब्द है। यह कंप्यूटर को चरण-दर-चरण निर्देश देता है कि क्या करना है। आपने देखा होगा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया भर में फैल गया है। क्या आप कॉलेज में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में सीख रहे हैं?"

प्रतियोगी ने उत्तर दिया, "सर हमारे बहुत सारे पाठ्यक्रम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित हैं। हम एआई का भी अध्ययन करते हैं। मेरे पास आपके लिए एआई से संबंधित एक प्रश्न है। सर, जब एआई बनाया गया था तो सभी को आश्चर्य होता था कि क्या यह सबसे पहले मजदूरों की नौकरियां हड़पेगा। लेकिन, अब हम देख रहे हैं कि एआई अधिक रचनात्मक लेखन जैसी नौकरियों पर कब्जा कर रहा है।"

इसके बाद चिराग ने कलाकार से पूछा, "मैं अब आपके सामने बैठा हूं, मैं खुद को बहुत भाग्यशाली मानता हूं। लेकिन, भविष्य में किसी दिन आपको शूटिंग के लिए देर हो सकती है। वो आपका एक आभासी होलोग्राम भेज सकते हैं और हम उसके साथ बातचीत कर सकते हैं।"

इस पर बिग बी ने मजाकिया अंदाज में जवाब दिया, "मैं आपको एक बात बता दूं, आप अभी होलोग्राम से बात कर रहे हैं।" 80 वर्षीय अभिनेता ने आगे कहा, ''मैं इतना समझदार नहीं हूं कि यह सब समझ सकूं। लेकिन, हां, मैंने ऐसे कई उदाहरण सुने हैं। और, यह मुझे डराता है, एक दिन, वे मेरी जगह ले सकते हैं। यह फिल्मों में पहले से ही हो रहा है।"

उन्होंने कहा कि मुझे एक कमरे में बिठाया और वहां 40-45 कैमरे एक साथ तस्वीरें ले रहे थे। यह चारों ओर से बंद हो जाता है, और फिर वे मुझसे क्लॉकवाइज और एंटी क्लॉक वाइज में घूमने के लिए कहा गया। वे हमसे अपने चेहरे के भाव बदलने के लिए कहते हैं। जब मैं उनसे पूछता हूं कि क्यों, तो वे कहते हैं कि इसकी आवश्यकता है और वे मुझे कभी नहीं बताते कि क्यों।"

उन्होंने आगे बताया, "बाद में मुझे पता चला कि एआई का उपयोग करके वे इसे कहीं भी रख देंगे। भले ही मैंने इसके लिए शूटिंग नहीं की है, फिर भी ऐसा लगता है कि मैंने इसकी शूटिंग की है। लेकिन, मैं चिंतित हूं। वे किसी दिन मेरी जगह ले सकते हैं और मैं बेरोजगार हो जाऊंगा। यदि भविष्य में ऐसा हो तो मुझे अवश्य बचायें। हमें अपने क्षेत्र में मुश्किल से ही नौकरियांं मिलती हैं और जब हमें कुछ करने को मिलता है तो हम खुश होते हैं।"

'कौन बनेगा करोड़पति 15' सोनी पर प्रसारित होता है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   7 Sep 2023 12:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story