केरावनी ने 1996 में मलयालम फिल्मों में काम करना कर दिया था बंद

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
टॉलीवुड केरावनी ने 1996 में मलयालम फिल्मों में काम करना कर दिया था बंद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली/तिरुवनंतपुरम। टॉलीवुड के सबसे महान संगीतकारों में से एक एमएम केरावनी ने के. बालाचंदर की 1991 की तमिल फिल्म अजगन से अपना करियर शुरु किया। इस फिल्म में ममूटी और भानुप्रिया लीड रोल में थे। क्रेडिट लाइनों में, उन्हें मारगथमानी के नाम से जाना जाता है।

उसी साल, केरावनी ने उसी पहचान का उपयोग करते हुए प्रसिद्ध फिल्म निर्माता आईवी ससी की हिट फिल्म नीलागिरी के लिए संगीत तैयार किया, जिसमें ममूटी भी थीं। उसके बाद, उन्होंने सोवर जानकी-ममूटी फिल्म सूर्य मानसम के लिए म्यूजिक दिया।

इस बीच, उन्होंने तेलुगु और तमिल फिल्मों के साथ कन्नड़ में काम करना जारी रखा, जहां उन्होंने अपना नाम नहीं बदला। उन्होंने द फ्यूजिटिव पर आधारित महेश भट्ट की 1995 की तेलुगु-हिंदी द्विभाषी थ्रिलर क्रिमिनल के लिए संगीत तैयार किया, जिसमें नागार्जुन, राम्या कृष्ण और मनीषा कोइराला ने अभिनय किया था।

हालांकि उन्होंने कई कन्नड़ फिल्मों को संगीत दिया, उनका अंतिम मलयालम प्रोडक्शन देवरागन (1996) था।

फिल्म को मुख्य रूप से इसके गीतों के लिए याद किया जाता है, जिन्हें एम.डी. राजेंद्रन ने लिखा था। और केवल केरावनी ही जानते है कि उन्होंने देवरागन के बाद मलयालम फिल्मों में काम क्यों नहीं किया। दो मलयालम फिल्में, एक 1996 में और दूसरी 1999 में, जिनके लिए केरावनी ने संगीत तैयार किए थे, ये फिल्में कभी रिलीज नहीं हुई, लेकिन उनके संगीत वाली फिल्मों को मलयालम में डब किया गया है।

के.एस. चित्रा, जिन्होंने देवरागन के गानों में अपनी आवाज दी थी, जब उन्होंने केरावनी को ऑस्कर मिलने के बारे में सुना तो वह बहुत खुश हुईं। उन्होंने कहा, यह बेहद जमीन से जुड़े व्यक्ति के लिए एक योग्य पुरस्कार है।

तेलुगु सिनेमा, विशेष रूप से बाहुबली फ्रेंचाइजी, ने केरावनी की क्रेटिव एनर्जी को कंज्यूम किया है। वे साल में कम से कम एक बॉलीवुड प्रोडक्शन को संगीत देते रहे हैं, विशेष रूप से, सुधीर मिश्रा की इस रात की सुबह नहीं से लेकर महेश भट्ट की जख्म, पूजा भट्ट के जिस्म और रोग और अक्षय कुमार-स्टारर बेबी के लिए उन्होंने संगीत तैयार किया।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 March 2023 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story