दिग्गज गायिका आशा भोंसले महाराष्ट्र भूषण-2021 से सम्मानित

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
मनोरंजन दिग्गज गायिका आशा भोंसले महाराष्ट्र भूषण-2021 से सम्मानित
हाईलाइट
  • दिग्गज गायिका आशा भोंसले महाराष्ट्र भूषण-2021 से सम्मानित

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रख्यात मंगेशकर खानदान की दिग्गज गायिका आशा भोंसले को शुक्रवार शाम को गेटवे ऑफ इंडिया के पास एक शानदार समारोह में प्रतिष्ठित महाराष्ट्र भूषण- 2021 पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और भारत रत्न सचिन तेंदुलकर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे और उन्होंने 89 वर्षीय आशा भोसले के गायन करियर की सराहना की।

शिंदे ने कहा, आशा-ताई महाराष्ट्र का गौरव हैं..मंगेशकर परिवार आठ दशकों से अधिक समय से प्रशंसकों के दिलों पर राज कर रहा है और उन्होंने अपने गायन और संगीत के माध्यम से कला के क्षेत्र में सेवा की है। पूर्व शिवसेना-भारतीय जनता पार्टी शासन (1995-1999) द्वारा स्थापित इस पुरस्कार में 25 लाख रुपये का नकद, एक शॉल, एक स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र दिया गया। इस कार्यक्रम में भोंसले के जीवन पर एक डॉक्यूमेंट्री को दिखाया गया जिसने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

शिंदे ने कहा कि अपने लंबे म्यू्जिक करियर में, भोसले ने भक्ति से लेकर डिस्को तक विभिन्न भाषाओं में हजारों गाने आसानी से गाए थे। शिंदे ने कहा, उनके गाए गीत आज भी ताजा हैं और भविष्य में भी हमें आनंदित करते रहेंगे.. महाराष्ट्र भूषण की महिमा बढ़ी है, इसके लिए उन्हें धन्यवाद। उन्होंने कहा कि हालांकि उन्होंने अपने जीवन में कई कष्टों का सामना किया, लेकिन उन्होंने अपने गीतों से दूसरों को खुश किया और हम सभी को प्रेरित किया।

फडणवीस ने भोसले की 80 साल लंबी संगीत यात्रा (उन्होंने 1943 से गाना शुरू किया) को आश्चर्यजनक, उनकी बहुमुखी प्रतिभा, अपने गीतों के माध्यम से लोगों को खुश करने की क्षमता के रूप में करार दिया। प्रशंसाओं का जवाब देते हुए, भोंसले ने कहा कि उनके पिता, दिवंगत मास्टर दीनानाथ मंगेशकर, स्वर्गीय लता मंगेशकर (1997 में भी इसी पुरस्कार से सम्मानित) उन लोगों में से थे, जिनका आशीर्वाद उन्हें अपने पूरे संगीत करियर के दौरान मिला।

भोंसले ने हाथ जोड़कर कहा, गायन ने मेरे जीवन को बहुत समृद्ध किया है लेकिन मेरी संगीत यात्रा में संगीतकारों और सह-गायकों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता.. मैं आपसे सभी प्रकार के संगीत और गीतों को सुनने का आग्रह करता हूं। अन्य प्रमुख व्यक्तियों में महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर, सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार, मुंबई के संरक्षक मंत्री दीपक केसरकर, मुख्य सचिव एम.के. श्रीवास्तव, सांस्कृतिक मामलों के प्रधान सचिव विकास खड़गे और आमंत्रित व्यक्ति शामिल थे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 March 2023 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story