फैक्ट चेक: क्या केंद्र सरकार देश के प्रत्येक व्यक्ति को 18 हजार रुपये प्रतिमाह दे रही है? जानें वायरल दावे का सच

क्या केंद्र सरकार देश के प्रत्येक व्यक्ति को 18 हजार रुपये प्रतिमाह दे रही है? जानें वायरल दावे का सच
  • सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा दावा
  • पीआईबी ने किया वायरल दावे का फैक्ट चेक
  • पड़ताल में दावे का पाया फर्जी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सरकारी नौकरी और योजनाओं से जुड़े पोस्ट सोशल मीडिया पर अक्सर वायरल होते रहते हैं। इनमें से कुछ सच होते हैं तो कुछ फर्जी। लोगों को ठगने या फिर अपने यूट्यूब चैनल की रीच बढ़ाने के लिए फर्जी दावे के साथ वीडियो या पोस्ट शेयर की जाती हैं। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 1 जून से देश के प्रत्येक नागरिक को केंद्र सरकार हर माह 18 हजार रुपये देगी।

क्या है वायरल पोस्ट में?

यूट्यूब पर "sarkarikhabar21" नाम के यूट्यूब चैनल के एक वीडियो थंबनेल में दावा किया गया है कि 01 जून 2024 से सरकार द्वारा प्रत्येक व्यक्ति को 18 हज़ार रुपए प्रतिमाह दिया जायेगा। इस वीडियो थंबनेल में पीएम मोदी की फोटो लगी है। साथ ही लिखा है कि आज 1 जून 2024 से सबको 18 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। इसके साथ ही थंबनेल में किसानों को 36 हजार रुपये मिलने का भी दावा किया गया है।

पड़ताल - वायरल दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया। एजेंसी ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल पर इस दावे को फर्जी बताया। एजेंसी ने लिखा, यूट्यूब चैनल "sarkarikhabar21" के एक वीडियो थंबनेल में दावा किया गया है कि 01 जून 2024 से सरकार द्वारा प्रत्येक व्यक्ति को 18 हज़ार रुपए प्रतिमाह दिया जायेगा। ये दावा पूरी तरह फर्जी है। सरकार ने ऐसी कोई भी घोषणा नहीं की है।

ऐसे करायें फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   5 Jun 2024 4:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story