comScore

Fake News: सोनभद्र में लड़की की सवर्णों ने की पिटाई, जानें वायरल वीडियो का सच

Fake News: सोनभद्र में लड़की की सवर्णों ने की पिटाई, जानें वायरल वीडियो का सच

डिजिटल डेस्क। सोशल मीडिया पर बीते कुछ दिनों से एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो को उत्तरप्रदेश के सोनभद्र का बताया जा रहा है और इसके साथ यह दावा किया जा रहा है कि आदिवासी महिला के कुएं से पानी भरने पर सवर्णों ने उसकी पिटाई की। 

किसने किया शेयर?
कई फेसबुक और ट्विटर यूजर्स ने वीडियो को शेयर कर यह दावा किया है कि उत्तरप्रदेश के सोनभद्र में कुएं पर पानी भरने गई आदिवासी महिला की सवर्णों ने बेरहमी से पिटाई की। 

क्या है सच?
भास्कर हिंदी टीम ने पाया कि, वायरल वीडियो उत्तरप्रदेश के सोनभद्र का नहीं, बल्कि गुजरात का है। इस बात की पुष्टि सोनभद्र पुलिस के अधीक्षक की तरफ से दिए गए एक बयान में हुई है। दरअसल, सोनभद्र पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल और फेसबुक पेज पर अधीक्षक का बयान शेयर किया है। बयान में एसपी ने बताया कि, जिस घटना का वीडियो वायरल हो रहा है वह असल में सोनभद्र की नहीं, बल्कि गुजरात की है। 

जब हमने इस वीडियो के बारे में सर्च किया तो पाया कि, यह वीडियो गुजरात में 16 साल की लड़की की पिटाई का है। कई वेबसाइट पर इससे जुड़ी खबरें भी मिली हैं। जिसके मुताबिक, गुजरात के छोटा उदयपुर तालुका के बिलवंत गांव में ऐसी ही एक घटना हुई। लड़की अपने से दोगुनी उम्र के लड़के से शादी करना चाहती थी। इसी बात पर उसके परिवारवालों ने उसे पीटा था। इन खबरों से और सोनभद्र एसपी के बयान से यह साबित हो गया कि, घटना उत्तरप्रदेश की नहीं, बल्कि गुजरात की है। वहीं नाबालिग लड़की के साथ मारपीट करने वाले उसके परिवार के लोग भी आदिवासी ही हैं, सवर्ण नहीं।

निष्कर्ष : वायरल वीडियो से जुड़े दोनों दावे सरासर गलत हैं। न तो यह घटना सोनभद्र की है और न ही यह जातिवाद से जुड़ा मामला है। 

कमेंट करें
SQOlU