क्या मोदी सरकार ‘प्रधानमंत्री स्मार्टफोन योजना 2023’  के तहत सभी को फ्री स्मार्टफोन दे रही है? जानें वायरल दावे का सच

Is the Modi government giving free smartphones to everyone under the Pradhan Mantri Smartphone Yojana 2023? Know the truth of the viral claim
क्या मोदी सरकार ‘प्रधानमंत्री स्मार्टफोन योजना 2023’  के तहत सभी को फ्री स्मार्टफोन दे रही है? जानें वायरल दावे का सच
फैक्ट चैक क्या मोदी सरकार ‘प्रधानमंत्री स्मार्टफोन योजना 2023’  के तहत सभी को फ्री स्मार्टफोन दे रही है? जानें वायरल दावे का सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार की तरफ से एक योजना चलाई जा रही है जिसके तहत देश के सभी नागरिकों को मुफ्त स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। सरकारी व्लॉग नाम के एक यूट्यूब चैनल के एक वीडियो में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्मार्टफोन योजना 2023 लॉन्च की है। जिसके अंतर्गत देश के सभी नागरिकों को फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे। वीडियो में जिस तरीके से इसके बारे में बताया गया है उसे देखकर ऐसा लगता है जैसे सच में सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना चलाई जा रही है। वीडियो में बाकायदा कई प्रकार के स्मार्टफोनों की सूची भी नजर आ रही है और साथ में यह भी कहा गया है कि इन्हीं स्मार्टफोनों में से चुनकर लोगों में इनका वितरण किया जाएगा। 

पीआईबी ने बताई दावे की सच्चाई

भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने वायरल हो रहे मैसेज की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए इसका फैक्ट चेक किया। अपने आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट से ट्वीट कर पीआईबी ने बताया कि वायरल हो रहा दावा पूरी तरह से फर्जी है। पीआईबी ने अपने ट्वीट में बताया, सरकारी व्लॉग  नामक यूट्यूब चैनल के एक वीडियो में यह दावा किया गया है कि ‘प्रधानमंत्री स्मार्टफोन योजना 2023’  के तहत केंद्र सरकार सभी को फ्री में स्मार्टफोन उपलब्ध करवा रही है। यह वीडियो पूरी तरह से फ़र्ज़ी है। सरकार की तरफ से ऐसी किसी भी प्रकार की योजना नहीं चलाई जा रही है। यह धोखाधड़ी का प्रयास है, कृपया सावधान रहें। 

बता दें कि इस तरह वीडियो के नीचे डिसक्रिप्शन में अक्सर कुछ लिंक भी दिए जाते हैं। इन लिंकों पर लोगों से उनकी पर्सनल जानकारियां मांगी जाती हैं। इन जानकारियों को मांगकर हैकर्स आपको आर्थिक और मानसिक रूप से हानि भी पहुंचा सकते हैं। इसलिए सरकार द्वारा ऐसे किसी भी मैसेज या वीडियो पर भरोसा न करने की सलाह दी जाती है। 

ऐसे मैसेजों का कराए फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   20 April 2023 8:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story